Wednesday, Apr 1 2020 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कोविड-19: आने वाले दो सप्ताह ‘बहुत दर्दनाक’-ट्रंप
  • अमेरिका में कोरोना से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है-व्हाइट हाउस
  • कोरोना से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित
  • मोदी ने मैक्रॉन से टेलीफोन पर बात की
  • कोरोना : फर्जी जानकारियां देने वालों के खिलाफ कार्रवाई का ‘सुप्रीम निर्देश’
खेल


बुमराह ने गंवाया नंबर 1, राहुल-अय्यर की लंबी छलांग

बुमराह ने गंवाया नंबर 1, राहुल-अय्यर की लंबी छलांग

दुबई, 12 फरवरी (वार्ता) भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कोई विकेट नहीं ले पाने का नुकसान आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवाकर उठाना पड़ा जबकि बल्लेबाजी में लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से लंबी छलांग लगायी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली का इस सीरीज में बल्लेबाजी में काफी निराशाजनक प्रदर्शन रहा और उन्हें रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ लेकिन वह अपना नंबर एक स्थान बचाने में कामयाब रहे। जबरदस्त फॉर्म दिखाने वाले और एक शतक सहित 204 रन बनाने वाले राहुल 13 स्थान की छलांग के साथ 36वें तथा सीरीज में सबसे ज्यादा 217 रन बनाने वाले अय्यर 23 स्थान की छलांग लगाकर 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बुमराह को इस सीरीज में खाली हाथ रहना पड़ा और वह पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए। उनके रेटिंग अंक भी गिरे हैं और वह 764 से 719 अंकों पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी ट्रेंट बोल्ट इस सीरीज में नहीं खेले लेकिन वह दूसरे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। बोल्ट के 727 अंक हैं।

विराट नंबर एक स्थान पर कायम हैं लेकिन उन्हें 17 रेटिंग अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 886 से 869 अंकों पर आ गए हैं। इस सीरीज से बाहर रहे उपकप्तान रोहित शर्मा का दूसरा स्थान बना हुआ है लेकिन उनके रेटिंग अंक 868 से 855 हो गए हैं।


राहुल और अय्यर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और रेटिंग हासिल कर ली है। राहुल की 596 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गयी है जबकि अय्यर की 513 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गयी है।

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने सीरीज में 194 रन बनाए और वह पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए। पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। सीरीज में न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक 199 रन बनाने वाले हेनरी निकोल्स 45वें से 37वें नंबर पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अपने आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

मार्टिन गुप्तिल पांच स्थान के सुधार के साथ 15वें नंबर पर पहुंचे हैं जबकि केदार जाधव चार स्थान गिरकर 40वें नंबर पर खिसक गए हैं। रवींद्र जडेजा तीन स्थान के सुधार के साथ 93वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 13वें से 16वें स्थान पर फिसले हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 16वें से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा एक स्थान खिसकर 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

एकदिवसीय टीम रैंकिंग में भारत को यह सीरीज 0-3 से गंवाने का तीन अंकों का नुकसान हुआ। हालांकि उसका दूसरा स्थान बना हुआ है। भारत 121 अंकों से गिरकर 118 अंकों पर पहुंच गया है। विश्व चैंपियन इंग्लैंड 124 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

न्यूजीलैंड को यह सीरीज जीतने पर चार अंकों का फायदा हुआ और वह 112 से 116 अंकों पर पहुंच गया है। इस सीरीज से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच नौ अंकों का फासला था जो अब घटकर मात्र दो अंक रह गया है।

राज, शोभित

वार्ता

 

More News
रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

रोनाल्डो से राहें जुदा करने की तैयारी में इटली का जुवेंटस

31 Mar 2020 | 9:31 PM

रोम, 31 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप झेल रहे इटली का फुटबॉल क्लब जुवेंटस खेल गतिविधियां ठप्प होने के कारण हुए नुकसान को देखते हुए अपने स्टार खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से अपनी राहें अलग कर सकता है।

see more..
आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

आईएसएल की दर्शक क्षमता में वृद्धि

31 Mar 2020 | 8:33 PM

मुंबई, 31 मार्च (वार्ता) इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के 2019-20 सत्र में दर्शक क्षमता में रिकॉर्ड 51 फीसदी का इजाफा हुआ है। हालांकि टूर्नामेंट का फाइनल कोरोना के खतरे के चलते दर्शकों के बिना कराया गया था।

see more..
कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

कुंबले ने दिया योगदान और कहा कोरोना को करना है बोल्ड

31 Mar 2020 | 8:20 PM

बेंगलुरु, 31 मार्च (वार्ता) पूर्व भारतीय स्पिनर और कोच अनिल कुम्बले ने देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में अपना योगदान दिया है लेकिन उन्होंने अपने योगदान की राशि के बारे में नहीं बताया है।

see more..
यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

यूएस ओपन आयोजन स्थल अस्थायी अस्पताल में बदलेगा

31 Mar 2020 | 8:06 PM

न्यूयॉर्क, 31 मार्च (वार्ता) वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के आयोजन स्थल बिली ज्यां किंग नेशनल टेनिस सेंटर के एक हिस्से को वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 350 बिस्तर के अस्थायी अस्पताल में परिवर्तित किया जाएगा।

see more..
टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

टीटीएफआई ने राहत कोष में दिए पांच लाख

31 Mar 2020 | 7:29 PM

नयी दिल्ली, 31 मार्च (वार्ता) भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने कोरोना से लड़ने के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री राहत कोष में पांच लाख रुपये का योगदान दिया।

see more..
image