Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:37 Hrs(IST)
image
खेल


बुमराह ने गंवाया नंबर 1, राहुल-अय्यर की लंबी छलांग

बुमराह ने गंवाया नंबर 1, राहुल-अय्यर की लंबी छलांग

दुबई, 12 फरवरी (वार्ता) भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कोई विकेट नहीं ले पाने का नुकसान आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवाकर उठाना पड़ा जबकि बल्लेबाजी में लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से लंबी छलांग लगायी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली का इस सीरीज में बल्लेबाजी में काफी निराशाजनक प्रदर्शन रहा और उन्हें रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ लेकिन वह अपना नंबर एक स्थान बचाने में कामयाब रहे। जबरदस्त फॉर्म दिखाने वाले और एक शतक सहित 204 रन बनाने वाले राहुल 13 स्थान की छलांग के साथ 36वें तथा सीरीज में सबसे ज्यादा 217 रन बनाने वाले अय्यर 23 स्थान की छलांग लगाकर 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बुमराह को इस सीरीज में खाली हाथ रहना पड़ा और वह पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए। उनके रेटिंग अंक भी गिरे हैं और वह 764 से 719 अंकों पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी ट्रेंट बोल्ट इस सीरीज में नहीं खेले लेकिन वह दूसरे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। बोल्ट के 727 अंक हैं।

विराट नंबर एक स्थान पर कायम हैं लेकिन उन्हें 17 रेटिंग अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 886 से 869 अंकों पर आ गए हैं। इस सीरीज से बाहर रहे उपकप्तान रोहित शर्मा का दूसरा स्थान बना हुआ है लेकिन उनके रेटिंग अंक 868 से 855 हो गए हैं।


राहुल और अय्यर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और रेटिंग हासिल कर ली है। राहुल की 596 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गयी है जबकि अय्यर की 513 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गयी है।

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने सीरीज में 194 रन बनाए और वह पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए। पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। सीरीज में न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक 199 रन बनाने वाले हेनरी निकोल्स 45वें से 37वें नंबर पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अपने आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

मार्टिन गुप्तिल पांच स्थान के सुधार के साथ 15वें नंबर पर पहुंचे हैं जबकि केदार जाधव चार स्थान गिरकर 40वें नंबर पर खिसक गए हैं। रवींद्र जडेजा तीन स्थान के सुधार के साथ 93वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 13वें से 16वें स्थान पर फिसले हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 16वें से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा एक स्थान खिसकर 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

एकदिवसीय टीम रैंकिंग में भारत को यह सीरीज 0-3 से गंवाने का तीन अंकों का नुकसान हुआ। हालांकि उसका दूसरा स्थान बना हुआ है। भारत 121 अंकों से गिरकर 118 अंकों पर पहुंच गया है। विश्व चैंपियन इंग्लैंड 124 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

न्यूजीलैंड को यह सीरीज जीतने पर चार अंकों का फायदा हुआ और वह 112 से 116 अंकों पर पहुंच गया है। इस सीरीज से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच नौ अंकों का फासला था जो अब घटकर मात्र दो अंक रह गया है।

राज, शोभित

वार्ता

 

image