Friday, Apr 19 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
खेल


जयवर्धने की ड्रीम टी20 इलेवन के शीर्ष पांच खिलाड़ियों में बुमराह एकमात्र भारतीय

जयवर्धने की ड्रीम टी20 इलेवन के शीर्ष पांच खिलाड़ियों में बुमराह एकमात्र भारतीय

मुम्बई, 02 मई (वार्ता) पूर्व श्रीलंकाई लीजेंड और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोच माहेला जयवर्धने ने अपनी ड्रीम टी20 इलेवन के पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुना है। उनके इन पांच खिलाड़ियों में सिर्फ़ जॉस बटलर एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो एशिया से बाहर के हैं। इसके अलावा वह चाहते हैं कि कैरेबियन खिलाड़ी क्रिस गेल संन्यास से वापस आए और उनकी टीम में सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर जुड़ें।

जयवर्धने ने राशिद ख़ान को अपने पहले खिलाड़ी के रुप में चुना। उनका कहना है कि राशिद ना सिर्फ़ आपको चार सफल ओवर दे सकते हैं, बल्कि निचले क्रम में आकर उपयोगी और आक्रामक बल्लेबाज़ी भी कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि राशिद ने 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सिर्फ़ 12.92 के औसत और 6.18 की कंजूस इकॉनमी से 105 विकेट लिए हैं।

आईसीसी रिव्यू शो में संजना गणेशन से बात करते हुए जयवर्धने ने कहा, "टी20 क्रिकेट में मैं गेंदबाज़ों को अधिक महत्व देता हूं, इसलिए मैंने टॉप पांच में तीन गेंदबाज़ चुने हैं। राशिद ख़ान मेरे पहले गेंदबाज़ हैं, जो स्पिन गेंदबाज़ी के साथ-साथ बहुत अच्छी बल्लेबाज़ी भी कर लेते हैं। बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ दोनों रूप में ही उनका प्रयोग मैच में कभी भी हो सकता है। पावरप्ले हो या बीच के ओवर, वह कभी भी गेंदबाज़ी कर सकते हैं। इसके अलावा वह डेथ ओवरों में भी ख़राब विकल्प नहीं हैं। इसलिए राशिद मेरी पहली पसंद हैं।"

जयवर्धने ने पाकिस्तान के शाहीन शाह अफ़रीदी को अपना दूसरा गेंदबाज़ चुना है। वह इस बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ के पिछले साल के प्रदर्शन से काफ़ी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, "पिछले साल टी20 विश्व कप में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। वह नई गेंद से कमाल की स्विंग प्राप्त करते हैं। इसके अलावा डेथ में भी वह विकेट के लिए जाते हैं, जो उनकी आक्रमकता को दिखाता है।"

जयवर्धने के तीसरे खिलाड़ी उनकी ही टीम के जसप्रीत बुमराह हैं। उनका कहना है कि वह हमेशा ही बुमराह की प्रशंसा करते हैं क्योंकि बुमराह एक आक्रामक गेंदबाज़ हैं और मैच का कोई भी फ़ेज़ हो, आप उनसे विकेट की ही अपेक्षा करते हो। उन्होंने कहा,"अगर आपको किसी मैच को ख़त्म करना हो, तो आप बुमराह के ही पास जाओगे।'

जयवर्धने ने अपनी टीम के पहले सलामी बल्लेबाज़ के रूप में इंग्लैंड के जॉस बटलर को चुना है, जो इस समय आईपीएल में तीन शतक लगाकर बेहतरीन फ़ॉर्म में हैं। उन्होंने कहा, "जॉस स्पिन और तेज़ गेंदबाज़ी दोनों को बेहतरीन ढंग से खेलते हैं। टी20 विश्व कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और अब वह आईपीएल में भी ज़बरदस्त फ़ॉर्म में हैं।"

उन्होंने टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान को चुना है। हालांकि वह चाहते हैं कि रिज़वान उनके लिए मध्यक्रम में उतरे क्योंकि वह स्पिन को अच्छे तरीक़े से खेलते हैं। इसके अलावा एक और कारण क्रिस गेल भी हैं। जयवर्धने से जब पूछा गया कि वह किस खिलाड़ी को संन्यास से वापस लाकर अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगे, तो उन्होंने गेल का नाम लिया। उन्होंने कहा, "बटलर और गेल की जोड़ी एक विस्फ़ोटक जोड़ी होगी, जो कि किसी भी मैच का रुख़ पलटने की क्षमता रखती हैं।" हालांकि उन्होंने मज़ाक़ में कहा कि बटलर को गेल का भी रन दौड़ना पड़ेगा।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image