Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन द्वारा एक संसदीय समिति के समक्ष दिये गये लिखित बयान में एनपीए से निपटने के लिए केन्द्रीय बैंक के पास पर्याप्त शक्तियां नहीं हाेने के संबंध में पूछे जाने पर श्री जेटली ने कहा कि उपचार से बेहतर पोस्टमार्टम को माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईबीसी का प्रभाव दिखने लगा है। अब एनपीए घटने लगा है और वसूली बढी है।
बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय का कर्मचारी संगठनों द्वारा विरोध किये जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से कर्मचारियों के हित में है। दो कमजोर बैंकों का विलय किसी भी दृष्टिकोण से सही नहीं होगा क्योंकि इससे एक बड़ा कमजाेर बैंक बनेगा जबकि एक मजबूत बैंक के साथ विलय से दोनों कमजोर बैंक मजबूत बन जायेंगे। इस प्रक्रिया में किसी भी कर्मचारी पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा बल्कि यूनियनों पर जरूर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि तीव्र गति से बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था की मांग पूरी करने के लिए सख्त बैंकों की जरूरत है और विलय के जरिये इसको पूरा करने की कोशिश की जा रही है।
इससे पहले सुबह में श्री जेटली ने बैंक प्रमुखों को संबोधित करते हुये कहा कि बैंकों को सही तरीके से ऋण देने की प्रक्रिया अपनानी चाहिए और धोखाधड़ी एवं जानबूझकर ऋण नहीं चुकाने वालों के मामले में प्रभावी कार्रवाई की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि आईबीसी , जीएसटी, नोटबंदी और डिजिटल भुगतान के जरिये भारतीय अर्थव्यवस्था का औपचारिकरण किया गया है। अर्थव्यवस्था में तेजी आने के साथ ही उपभोग भी बढ़ा है जिससे ऋण उठाव में तेजी आयी है। मजबूत अर्थव्यवस्था के बल पर बैंक भी सख्त होंगे और आर्थिक जरूरतों की मांग पूरा करने में सझम होंगे।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..

दलहन

20 Apr 2024 | 5:45 PM

see more..
image