Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कच्चा तेल एवं प्राकृतिक गैस के समूह में रही तेजी के कारण बीते माह प्राथमिक वस्तुओं के वर्ग की महंगाई दर में 0.7 प्रतिशत की बढ़त रही। मटर, बाजरा, उड़द आदि की कीमतों में रही तेजी के कारण खाद्य पदार्थों के समूह के सूचकांक में 0.9 प्रतिशत और कच्चा तेल एवं प्राकृतिक गैस के समूह में 4.1 प्रतिशत की बढ़त रही। गैर खाद्य पदार्थों के समूह के सूचकांक में 1.1 प्रतिशत और धातुओं में 4.3 प्रतिशत की गिरावट रही।
ईंधन एवं बिजली वर्ग के सूचकांक में 3.6 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी। इस वर्ग के विनिर्मित उत्पादों के सूचकांक में मिनरल ऑयल में 5.4 प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा बिटुमेन 18 प्रतिशत, फर्नेस ऑयल 10 प्रतिशत, नैप्था नौ प्रतिशत, एटीएफ आठ प्रतिशत, एलपीजी छह प्रतिशत और किरासन तेल और पेट्रोल 4-4 प्रतिशत तथा पेट्रोलियम कोक की कीमत में एक प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी।
निर्मित पदार्थों के वर्ग में खाद्य पदार्थों के सूचकांक में 0.1 प्रतिशत, पेय पदार्थ में 0.4 , तंबाकू उत्पाद में 0.7, कपड़ों में 0.1 प्रतिशत, तैयार कपडों में 0.7 प्रतिशत, पेपर और पेपर से बने अन्य उत्पाद में 0.6 प्रतिशत,रसायन में 0.9 प्रतिशत,दवाओं तथा जैविक उत्पादों के सूचकांक में 0.9 प्रतिशत और रबर तथा प्लास्टिक उत्पाद में 0.5 प्रतिशत की तेज रही।
हालांकि इस दौरान चमड़े और चमड़े से निर्मित वस्तुओं में 0.8 प्रतिशत,इलेक्ट्रिक उपकरण में 0.2 प्रतिशत और लकडियों से बने उत्पाद में 0.7 प्रतिशत की गिरावट रही।
निर्मित खाद्य पदार्थों के समूह में मटर छह प्रतिशत, बाजरा पांच प्रतिशत, ज्वार और मुर्गी चार-चार प्रतिशत, उड़द तथा मक्का 3-3 प्रतिशत, बार्ली,चना, फल एवं सब्जियां और अंडे 2-2 प्रतिशत, गेहूं रागी 1-1 प्रतिशत महंगा हो गया। हालांकि इस अवधि में पान तीन प्रतिशत, चाय और समुद्री मछलियां 2-2 प्रतिशत, मसाले,मूंग, अरहर और राजमा 1-1 फीसदी सस्ते हुये।
अर्चना
वार्ता
image