Tuesday, Mar 19 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सीएए कानून किसी की भी नागरिकता लेने के लिये नहीं है :केशव

सीएए कानून किसी की भी नागरिकता लेने के लिये नहीं है :केशव

मुरादाबाद, 05 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) किसी की भी नागरिकता लेने के लिये नहीं है बल्कि देने के लिए है।

श्री मौर्य ने आज यहां सीएए कानून पर यहां घर-घर जनजागरण अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर उन्होंने विपक्षी दलों पर सीएए को लेकर लोगों में गलतफहमी फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने आगे कहा कि यह कानून किसी की भी नागरिकता लेने के लिये नहीं है बल्कि यह कानून नागरिकता देगा।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इस कानून के बारे में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोगों को गुमराह कर उन्हें उकसा कर प्रदेश में हिंसा कराई है । उन्होंने कहा कि ये दल कभी भी पिछड़े और दलितों के हितैषी नहीं हो सकते हैं।

श्री मौर्य ने आज यहां 120 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इस मौके पर उन्होंने संवाददाताओं के हिंसा गिरफ्तारी के सवाल पर उन्होंने भरोसा दिलाया कि निर्दोष लोगों को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, और यदि ऐसी कहीं स्थिति सामने आती है तो जांचोपरांत उन्हें रिहा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा 'विपक्ष को और कोई मुद्दा नहीं मिल रहा है इसलिये वह गलतफहमी फैला रहा है, जो गलत है। सीएए को विपक्ष राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर या राष्ट्रीय नागरिक पंजी से जोड़कर लोगों में गलतफहमी फैला रहा है और हमें इस गहलफहमी को दूर करना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के प्रति आभार प्रकट करते हुए उपमुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह कानून भारत की उस परम्‍परा का हिस्‍सा है जो विश्‍व मानवता के प्रति समर्पित है। पीड़ित और प्रताड़ित मानवता को भारत में शरण देने की बात करती है।

उन्होंने कहा कि इस हिंसा के पिछले पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का हाथ हो सकता है। जांच एजेंसियां अपना काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को राजस्थान जाना चाहिए जहां इलाज के अभाव में बच्चे मर रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश में घूम रही हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और सपा इस देश के मुसलमानों को गुमराह करके वोट हथियाने की राजनीति कर रही है। इस कानून पर इन सियासी दलों का राजनीतिक बचकाना पन है, जिसे वह जाहिर कर रहे हैं।

सं त्यागी

वार्ता

image