Friday, Mar 29 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर रही है केयर्न इंडिया

लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर रही है केयर्न इंडिया

बाड़मेर, 28 मार्च (वार्ता) राजस्थान के बाड़मेर जिले में तेल उत्पादन में जुटी कैयर्न इंडिया और वेदांता की साइटों पर लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना की जा रही है।

सूत्रों ने आज बताय कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर कार्मिकों की सुरक्षा के लिए कोई प्रबंध नहीं किये जा रहे हैं। लॉक डाउन के नियमो के विपरीत कार्मिकों को बसों में ठूंस ठूंस कर साइटों पर जबरदस्ती काम पे ले जाया जा रहा हैं, इन कार्मिकों के लिए कम्पनी ने न तो मास्क की व्यवस्था की न ही सेनेट्राइज की, जबकि कम्पनी के दो कार्मिकों को इसी साइट से होम आईसोलेशन के लिए ले जाया गया हैं। इसके चलते कार्मिकों को कोरोना संक्रमण का खौफ सता रहा है।

सूत्रों ने बताया कि कंपनी द्वारा परस्पर दूरी की पालना भी नहीं की जा रही है। एक ही बस में सौ श्रमिकों को ठूंस कर ले जाया जा रह है। कार्मिकों ने साइटों से विडिओ बनाकर यूनीवार्ता को मुहैया कराये हैं, जिसमें उन्होंने कहा है कि उनसे जबरदस्ती काम कराया जा रहा है। सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किये जा रहे हैं।

उधर एम पी टी मंगला वेलपैड 19 साइट पर सौ कार्मिक और कैलाश इंटनेशनल नागाणा बेस कैंप में पांच सौ से अधिक कार्मिकों की दुर्दशा हो रही है, लेकिन इनकी कोई सुनने वाला नहीं, ऐसे में कार्मिकों में असंतोष पनप रहा है जो कभी भी उग्र हो सकता है।

इस सम्बन्ध में कैयर्न इंडिया के वरिष्ठ लाइजन अधिकारी अयोध्या प्रसाद गौड़ ने बताया कि देश कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा हैं, इस समय तेल उत्पादन बंद नहीं रख सकते। कार्मिकों की सुरक्षा के अगर उपाय नहीं किये जा रहे हैं तो इसका पता लगाया जायेगा। कम्पनी कार्मिकों की सुरक्षा के समस्त उपाय करेगी। उन्होंने बताया की हम अपनी साइटों पर पता करवा रहे हैं जहाँ जहाँ कमियां आ रही उन्हें दुरुस्त कर रहे हैं।

सुनील

वार्ता

image