Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गांधी जयंती से छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त बनाने प्रारंभ किया जाएगा अभियान: भूपेश

गांधी जयंती से छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त बनाने प्रारंभ किया जाएगा अभियान: भूपेश

कोंडागांव, 09 अगस्त (वार्ता) विश्व आदिवासी दिवस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों के लिए आज एक बड़ी सौगात देने का ऐलान करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आगामी दो अक्टूबर से राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए अभियान प्रारंभ किया जायेगा।

श्री बघेल ने यहां आयोजित समारोह काे संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत कुपोषण और एनीमिया से पीड़ितों को प्रतिदिन नि:शुल्क पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाएगा। आगामी 3 साल में छत्तीसगढ़ को कुपोषण और एनीमिया से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में प्री-मैट्रिक छात्रावास के छात्रों की छात्रवृत्ति 700 रूपए से बढ़ाकर एक हजार करने, कॉलेज में सीट बढ़ाने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि नीति आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार राज्य में 5 साल से कम उम्र के 37.60 प्रतिशत बच्चे कुपोषण से तथा 15 से 49 वर्ष की 41.50 प्रतिशत बेटियां और माताएं एनीमिया से पीडि़त हैं। कुपोषण एवं एनीमिया के कारण देश में प्रति वर्ष लाखों बच्चों की मौत हो जाती है, लाखों बच्चे जन्म के समय से ही कम वजन के होते हैं, उनकी ऊंचाई नहीं बढ़ती तथा उनके शारीरिक और मानसिक विकास की प्रक्रिया अवरूद्ध हो जाती है, इस तरह जन्म लेते ही उनकी नियति तय हो जाती है। इस विकट समस्या के निराकरण के लिए अत्यंत गंभीर प्रयासों की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश को कुपोषण एवं एनीमिया की इस पीड़ा से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया है। इस कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों और महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में कुपोषण एवं एनीमिया पीड़ितों की चिन्हांकित सूची अनुसार उनकी शारीरिक आवश्यकता तथा रूचि अनुरूप प्रतिदिन पौष्टिक भोजन नि:शुल्क दिया जाएगा। इसके लिए आवश्यक राशि प्रतिमाह उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रतिदिन भोजन करने वालों का लेखा-जोखा रखा जाएगा।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, बस्तर सांसद दीपक बैज, कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम सहित अनेक विधायक और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

करीम बघेल

वार्ता

image