Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


स्नान पर्वो पर नहीं हो सकेंगे अक्षयवट के दर्शन

स्नान पर्वो पर नहीं हो सकेंगे अक्षयवट के दर्शन

प्रयागराज 14 जनवरी (वार्ता) कुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों पर किला स्थित मूल अक्षयवट के दर्शन श्रद्धालुओं को सुलभ नहीं होंगे। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कुंभ मेला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

अक्षयवट दर्शन के लिए पुलिस अधीक्षक (फोर्ट) एन पी सिंह की तरह ही एक अलग से उप जिलाधिकारी (एसडीएम) की भी तैनाती कर दी गई है। कानपुर नगर से आए प्रेमचंद्र को एसडीएम अक्षयवट बनाया गया है। अक्षयवट के लिए प्रशासन की ओर से एडीएम कुंभ दिलीप कुमार त्रिगुनायत, पुलिस की ओर से एएसपी और सेना की ओर से भी एक अधिकारी पहले से ही नोडल अफसर नियुक्त हैं।

श्री त्रिगुनायत ने सोमवार को बताया कि कुंभ में छह प्रमुख स्नान पर्वों पर भारी भीड़ उमड़ने का अनुमान है। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इन पर्वों पर अक्षयवट का दर्शन नहीं हो सकेगा। उन्होंने बताया कि प्राचीन किले की प्राचीर के पास ही नया रास्ता बनाया गया है, जहां अधिक भीड़ को लेकर एमएनएनआइटी की रिपोर्ट ने चेताया है।

कुंभ के प्रमुख स्नान पर्व 15 जनवरी मकर संक्राति के एक दिन पहले यानी सोमवार से मूल अक्षयवट एवं मन्दिर के मुख्य द्वार गेट को बन्द कर दिया गया जिससे वहां पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं निराश होना पड़ा।

सं प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image