Friday, Mar 29 2024 | Time 05:44 Hrs(IST)
image
खेल


700 विकेट तक भी पहुंच सकता हूं: एंडरसन

700 विकेट तक भी पहुंच सकता हूं: एंडरसन

साउथम्पटन, 26 अगस्त (वार्ता) टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को उम्मीद है कि वह 700 विकेट के विशिष्ट क्लब में भी शामिल हो सकते हैं।

38 वर्षीय एंडरसन को लेकर इन गर्मियों में कयास लगाए जा रहे थे कि वह 600 विकेट लेने के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी ऐसी कोई मंशा नहीं है और संन्यास के बारे में फिलहाल नहीं सोच रहे हैं।

एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच मंगलवार को ड्रा होने के बाद कहा कि उनमें अभी काफी क्रिकेट बची है और वह भविष्य में 700 विकेट के मुकाम पर पहुंच सकते हैं।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक एंडरसन ने साउथम्पटन टेस्ट मैच के अंतिम दिन मंगलवार को पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को स्लिप में अपने कप्तान जो रुट के हाथों कैच कराकर 600वां शिकार किया। एंडरसन अपने 156वें मैच में इस उपलब्धि पर पहुंचे हैं।

एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और ओवरआल चौथे गेंदबाज बने। एंडरसन से पहले यह उपलब्धि भारत के अनिल कुंबले (619), ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) को हासिल थी।

एंडरसन ने कहा, “मैंने इस बारे में कप्तान जो (रूट) से बात की है और उन्होंने कहा है कि वह मुझे ऑस्ट्रेलिया (अगले साल एशेज सीरीज) में देखना चाहते हैं। मुझे टीम में शामिल नहीं होने का ऐसा कोई कारण नजर नहीं आ रहा। मैं हमेशा की तरह अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं इन गर्मियों में वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाया जैसी मैं करना चाहता था। लेकिन इस टेस्ट में मैं ऐसा महसूस कर रहा था कि मैं इस टीम में अब भी योगदान दे सकता हूं। जब तक मुझे ऐसा महसूस होता रहेगा तब तक मैं खेल जारी रखना पसंद करूंगा। मुझे नहीं लगता कि बतौर इंग्लैंड क्रिकेटर मैंने अभी तक अपना आखिरी टेस्ट मैच जीत लिया है। क्या मैं 700 विकेट तक पहुंच सकता हूं? क्यों नहीं?”

अगले वर्ष एशेज के दौरान एंडरसन 39 वर्ष के हो जाएंगे। ऐसी उम्र में एक तेज गेंदबाज के लिए अपनी फॉर्म बनाए रखना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए। तेज गेंदबाजों में केवल रिचर्ड हैडली ही इस मामले में उनसे आगे हैं।

उन्होंने कहा कि उनके विकेटों की भूख अभी कम नहीं हुई है और यही वजह है कि वह अभी खेल रहे हैं। उन्होंने कहा, “अभी टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है। अभी हमें टेस्ट सीरीज में खेलना है और टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी है। मैं इन सभी में दिलचस्पी रखता हूं।”

एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पदार्पण मई 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर किया था और उसके 17 साल बाद उन्होंने 600 विकेट का शिखर छू लिया। एंडरसन ने इन 600 विकेट में 89 घरेलू टेस्टों में 384 विकेट, 61 विदेशी टेस्टों में 194 विकेट और तटस्थ स्थलों पर छह टेस्टों में 22 विकेट लिए।

एंडरसन ने अपने करियर में सर्वाधिक 11 बार ऑस्ट्रेलिया के पीटर सिडल को आउट किया जबकि उन्होंने भारत के सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क और डेविड वार्नर तथा पाकिस्तान के अजहर अली को नौ-नौ बार आउट किया।


एंडरसन ने कहा, “मुझे अब भी हर दिन अभ्यास के लिए उतरना, कड़ी मेहनत करना और इंग्लैंड के लिए जीत दर्ज करने के लिए टीम में बने रहना पसंद है। मैं केवल इसी बारे में सोचता हूं। मैं जिम में कड़ी मेहनत जारी रखूंगा और खुद को चयन के लिये उपलब्ध रखूंगा।”

उन्होंने कहा, “यह फैसला चयनकर्ताओं, कोच और कप्तान को करना है कि वे टीम को कैसे आगे ले जाना चाहते हैं लेकिन जब तक वह मुझे टीम में चाहते हैं मैं कड़ी मेहनत करता रहूंगा और यह साबित करने की कोशिश करता रहूंगा कि मैं इस टीम की तरफ से खेलने के लिए सक्षम हूं।”

वर्ष 2003 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले एंडरसन ने कहा, “मैंने इतने वर्षों में अपनी क्षमता पर कड़ी मेहनत की और मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने अपने देश की तरफ से खेलते हुए ऐसे मुकाम पर अपना बेहतर प्रदर्शन किया। जब मैंने पहला टेस्ट मैच खेला था तो कभी सोचा भी नहीं था कि मैं 600 विकेट के करीब भी पहुंच पाऊंगा।”

शुभम राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image