Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


समय पर जांच और इलाज से कैंसर ठीक हो सकता है:नाईक

समय पर जांच और इलाज से कैंसर ठीक हो सकता है:नाईक

लखनऊ 04 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि कैंसर घातक और गम्भीर रोग है और उचित समय पर जांच और इलाज से यह रोग ठीक हो सकता है।

श्री नाईक ने सोमवार को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर यहां क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र, अलीगंज में ‘इण्डियन कैंसर सोसायटी, द्वारा आयोजित 31वें वार्षिक समारोह का उद्घाटन किया।

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर श्री नाईक ने कहा कि मैं आज राज्यपाल के रूप में नहीं बल्कि कैंसर पर जीत हासिल करने वाले कैंसर सर्वाइवर के नाते बात कर रहा हूँ। जब कोई सर्वाइवर अपने बारे में कैंसर रोगियों को बताता है, तो विश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि मुझे 60 वर्ष की उम्र में कैंसर हुआ था और अब 85 वर्ष का हूँ ,बिल्कुल स्वस्थ हूँ। आप भी ठीक हो सकते हैं। लोग मेरे पास आते हैं, मैं अपने अनुभव से उन्हें समझाता हूँ और हिम्मत बढ़ाने का प्रयास करता हूँ।’

श्री नाईक ने कहा कि यह सही है कि कैंसर घातक और गम्भीर रोग है, पर ऐसे रोग पर भी विजय प्राप्त हो सकती है। उचित समय पर जांच और इलाज से कैंसर ठीक हो सकता है। जानकारी न होने के कारण बीमारी बढ़ती है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोग के प्रति जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। लोगों के मन से डर निकालें। कैंसर का इलाज महंगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के लिए ‘आयुष्मान योजना’ का शुभारम्भ किया है। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठन समाज में जागरूकता लाकर लोगों के मन से डर निकालें।

राज्यपाल ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि कैसे उनकी इच्छाशक्ति, डाक्टरों का मार्ग निर्देशन तथा परिजनों के सहयोग से उन्हें कैंसर पर विजय प्राप्त हुई। रोगी की इच्छाशक्ति, परिजनों का सहयोग, सही समय पर इलाज से रोग पर विजय प्राप्त की जा सकती है। विज्ञान की नई तकनीक काफी प्रभावी है। चिकित्सक रोगियों के मन से डर निकालकर विश्वास बढ़ायें। नये शोधों की जानकारी होना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्र में शिविर लगाकर जनता में कैंसर के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ‘डरो मत हिम्मत से बढ़ो, कैंसर को जीता जा सकता है’।

इस अवसर पर राज्यपाल ने सोसायटी द्वारा विधार्थियों के लिए आयोजित कैंसर जागरूकता पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले जूनियर एवं सीनियर छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया तथा सोसायटी से जुड़े डाॅ0 राकेश सिंह, डाॅ0 यू0एस0 पाल, डाॅ0 ए0एन0 श्रीवास्तव, डाॅ0 अर्चना मिश्रा तथा प्रो0 एस0पी0 जायसवार को भी सम्मानित किया।

पुरस्कार प्राप्त करने वाले विधार्थियों में ई0टी0एस0 की कोमल जैन, कैथीड्रल कालेज की तूलिका तथा अवध कालेज की अफसाना बानो के साथ जूनियर श्रेणी में एल0पी0एस0 के लक्ष्य, सेन्ट्रल एकेडमी के अनुपम तथा रेड रोज की सानिया परवीन शामिल हैं।

कार्यक्रम में प्रो0 ए0एन0 श्रीवास्तव ने,संरक्षक विद्यासागर गुप्त एवं संस्था के सचिव प्रो0 शैलेन्द्र यादव ने भी अपने विचार रखे।

More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image