Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
खेल


वॉरियर्स को हराकर डब्ल्यूपीएल फाइनल में कैपिटल्स

वॉरियर्स को हराकर डब्ल्यूपीएल फाइनल में कैपिटल्स

मुंबई, 21 मार्च (वार्ता) युवा हरफनमौला एलिस कैपसी (तीन विकेट, 34 रन) के ऑलराउंड प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में मंगलवार को यूपी वॉरियर्स को पांच विकेट से हराकर फाइनल का टिकट कटा लिया।

वॉरियर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ताहलिया मैकग्रा (58 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतक के दम पर 20 ओवर में 138 रन बनाये। कैपिटल्स को अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने के लिये 19.4 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचना था लेकिन मेग लैनिंग की टीम ने 17.5 ओवर में ही जीत हासिल कर ली।

गेंद से तीन विकेट चटकाने वाली कैपसी ने 31 गेंद पर चार चौके और एक छक्का लगाकर 34 रन बनाये। उनका साथ देते हुए मरिज़ाने काप ने 31 गेंद पर नाबाद 34 रन की पारी खेली और दोनों के बीच 60 रन की साझेदारी हुई। कैपसी लक्ष्य तक पहुंचने से पहले आउट हो गयीं मगर काप ने विजयी चौका जड़कर कैपिटल्स को फाइनल में पहुंचा दिया।

कैपिटल्स लीग स्टेज के अंत में अंक तालिका में शीर्ष पर रहकर डब्ल्यूपीएल के फाइनल में पहुंच गयी है, जबकि वॉरियर्स को फाइनल में जगह बनाने के लिये डब्ल्यूपीएल एलिमिनेटर में मुंबई इंडियन्स का सामना करना होगा।

इससे पूर्व, कैपिटल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए ज्यादातर समय वॉरियर्स को दबाव में रखा लेकिन मैकग्रा ने 32 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 58 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

मैकग्रा जब बल्लेबाजी करने उतरीं तब वॉरियर्स 10 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 63 रन बना चुका था। सलामी बल्लेबाज श्वेता सेहरावत ने 12 गेंद पर चार चौकों सहित 19 रन बनाये, जबकि कप्तान एलीसा हीली 34 गेंद पर 36 रन (चार चौके, एक छक्का) बनाकर आउट हो चुकी थीं।

मैकग्रा के क्रीज़ पर आने के बाद कैपिटल्स ने मुकाबले पर पकड़ कसते हुए सिमरन शेख (11), किरण नवगिरे (दो), दीप्ति शर्मा (तीन) और सोफी एकलेस्टन (शून्य) को छोटे स्कोर पर आउट कर दिया।

मैकग्रा ने लगातार गिरते विकेटों के बीच आक्रामक बल्लेबाजी करके वॉरियर्स की पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने 14वें ओवर में दो चौके जड़कर अरुंधति रेड्डी के खिलाफ 14 रन जोड़े, हालांकि वॉरियर्स 16 ओवर में मात्र 94 रन तक ही पहुंच सकी। एलिस कैपसी ने 18वें ओवर में बिना कोई रन दिये दीप्ति और एकलेस्टन का विकेट चटकाया जिससे वॉरियर्स की मुश्किलें बढ़ गयीं।

मैकग्रा ने इस बीच प्रत्याक्रमण जारी रखा और अंतिम दो ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा करते हुए 33 रन जोड़े। कैपिटल्स की ओर से कैपसी ने सर्वाधिक तीन विकेट लिये और आखिरी ओवर में मैकग्रा के प्रहार के बावजूद उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 26 रन दिये।

राधा यादव (चार ओवर, 28 रन) ने दो विकेट लिये, जबकि जेस जॉनसन (चार ओवर, 24 रन) को एक सफलता हासिल हुई।

कैपिटल्स के लिये पारी की शुरुआत करने उतरीं मेग लैनिंग और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिये 28 गेंद पर 57 रन जोड़कर वॉरियर्स को मैंच से लगभग बाहर कर दिया। शेफाली 16 गेंद पर 21 रन बनाकर आउट हो गयीं, हालांकि लैनिंग ने पिच पर थोड़ा और समय बिताया।

लैनिंग ने 23 गेंद पर पांच चौके और दो छक्के जड़ते हुए 39 रन बनाये, जबकि शबनम इस्माइल ने सातवें ओवर में लैनिंग और जेमिमा रोड्रिग्स (तीन) का विकेट चटकाकर वॉरियर्स को राहत दिलाई।

ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों के विकेट गिरने के बाद वॉरियर्स के पास वापसी का मौका था लेकिन कैपसी ने शुरुआत से ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कैपसी ने अपनी शुरुआती 17 गेंदों पर 28 रन बनाकर कैपिटल्स को 12 ओवर में 105 रन तक पहुंचाया। टीम के सुरक्षित स्थिति में पहुंचने के बाद हालांकि कैपसी की रफ्तार धीमी पड़ गयी।

इंग्लैंड की यह 18 वर्षीय बल्लेबाज अगली 14 गेंदों पर मात्र छह रन जोड़ने के बाद अपनी हमवतन एकलेस्टन का शिकार हो गयी। कैपिटल्स ने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले जॉनसन के रूप में एक और विकेट गंवाया लेकिन 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर काप के चौके ने उनकी जीत सुनिश्चित की।

डब्ल्यूपीएल का फाइनल 26 मार्च को खेला जायेगा जहां कैपिटल्स का सामना वॉरियर्स या मुंबई में से किसी एक से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image