Thursday, Jun 8 2023 | Time 18:20 Hrs(IST)
image
खेल


कैपिटल्स ने मुंबई को नौ विकेट से रौंदा

कैपिटल्स ने मुंबई को नौ विकेट से रौंदा

मुंबई, 20 मार्च (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में सोमवार को मुंबई इंडियन्स को नौ विकेट से रौंदकर अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाये। कैपटिल्स ने मेग लैनिंग, शेफाली वर्मा और एलिसे कैपसी की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर 110 रन का लक्ष्य नौ ओवर में ही हासिल कर लिया।

सलामी बल्लेबाज शेफाली ने पहले ओवर में मुंबई की गेंदबाजी को बेअसर करते हुए 15 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 33 रन बनाये, जबकि उनकी जोड़ीदार लैनिंग ने 22 गेंद पर चार चौकों और एक छक्के की सहायता से नाबाद 32 रन की पारी खेली। कैपसी ने अंत में आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंद पर एक चौके और पांच छक्कों की मदद से 38 रन बनाये।

कैपिटल्स अब सात मैच में पांच जीत और दो हार के साथ डब्ल्यूपीएल तालिका में शीर्ष स्थान पर है, जबकि मुंबई एक पायदान फिसलकर दूसरे स्थान पर आ गयी है। दोनों टीमें प्लेऑफ के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं।

कैपिटल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और 10 रन के अंदर मुंबई को तीन झटके देकर रनगति पर लगाम कस दी।

मरिज़ाने काप ने यास्तिका भाटिया और नैट सिवर ब्रंट को एक ही ओवर में आउट किया, जबकि हेली मैथ्यूज़ चौथे ओवर में जेमिमा रोड्रिग्स के शानदार कैच की भेंट चढ़ गयीं।अमेलिया केर ने पिच पर 16 गेंद का समय बिताया लेकिन इस दौरान वह आठ रन ही बना सकीं। चार विकेट गिरने के बाद क्रीज़ पर आयीं पूजा वस्त्राकर ने प्रत्याक्रामक रणनीति अपनाकर कैपिटल्स के गेंदबाजों पर प्रहार किया।

वस्त्राकर ने 19 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाते हुए हरमनप्रीत कौर के साथ पांचवें विकेट के लिये 37 रन की साझेदारी की। जेस जॉनसन ने वस्त्राकर को आउट करके मुंबई से मैच में वापस आने का मौका छीन लिया। हरमनप्रीत भी लंबे संघर्ष के बाद 26 गेंद पर 23 रन बनाकर आउट हो गयीं।

अंततः, इसी वॉन्ग ने आखिरी ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेलते हुए अमनजोत कौर के साथ 30 रन जोड़े, जिसकी मदद से मुंबई 109 रन के स्कोर तक पहुंच सकी। वॉन्ग ने 24 गेंद पर एक छक्के के साथ 23 रन बनाये, जबकि अमनजोत ने 16 गेंद पर दो चौकों की मदद से 19 रन की पारी खेली।

काप ने कैपिटल्स की गेंदबाजी की अगुवाई करते हुए चार ओवर में मात्र 13 रन देकर दो विकेट लिये। शिखा पांडे (चार ओवर, 21 रन) और जॉनसन (चार ओवर, 25 रन) को दो-दो विकेट हासिल हुए, जबकि अरुंधति रेड्डी (तीन ओवर, 10 रन) ने एक सफलता प्राप्त की।

मुंबई को इस छोटे लक्ष्य की रक्षा करने के लिये कैपिटल्स को शुरुआती झटके देने थे लेकिन लैनिंग ने पहले ओवर में दो चौके जड़कर पारी की शुरुआत की। शेफाली ने भी लैनिंग के सुर में सुर मिलाते हुए अगले ओवर में वॉन्ग को तीन चौके जड़े। कप्तान हरमनप्रीत ने विकेट की तलाश में चौथा ही ओवर अपनी शीर्ष स्पिनर साइका इशाक को दे दिया, हालांकि लैनिंग-शेफाली ने इस ओवर में भी सफलतापूर्वक 17 रन जोड़ लिये।

मुंबई को पहली सफलता पांचवें ओवर में मिली जब मैथ्यूज़ की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में शेफाली स्टंप आउट हो गयीं, हालांकि यह कैपिटल्स की तेज रफ्तार पारी का एकमात्र झटका था।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं कैपसी ने तीन छक्कों और एक चौके के साथ मैथ्यूज़ का स्वागत किया। केर ने आठवें ओवर में किफायती गेंदबाजी करते हुए महज दो रन दिये, हालांकि तब तक मैच हाथ से निकल चुका था। लैनिंग ने नौंवे ओवर की आखिरी गेंद पर दो रन लेकर कैपिटल्स को जीत दिलाई।

कैपिटल्स को लीग स्टेज के अपने आखिरी मैच में मंगलवार को यूपी वॉरियर्स का सामना करना है, जबकि मुंबई का आखिरी मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
ताइपे को रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

ताइपे को रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

08 Jun 2023 | 5:29 PM

काकामिगहारा (जापान), 08 जून (वार्ता) भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने गुरुवार को अपने आखिरी पूल-ए मैच में चीनी ताइपे को 11-0 से हराकर महिला जूनियर एशिया कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।

see more..
बार्सिलोना नहीं, मियामी जायेंगे मेसी

बार्सिलोना नहीं, मियामी जायेंगे मेसी

08 Jun 2023 | 4:29 PM

नयी दिल्ली, 08 जून (वार्ता) अर्जेंटीना के कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी ने अपने पुराने क्लब एफसी बार्सिलोना के बजाय अमेरिका की मेजर लीग सॉकर के इंटर मियामी क्लब से जुड़ने का फैसला किया है।

see more..
मेज़बान नीदरलैंड ने भारत को 4-1 से हराया

मेज़बान नीदरलैंड ने भारत को 4-1 से हराया

08 Jun 2023 | 4:05 PM

आइंडहोवन, 08 जून (वार्ता) भारत को अपने यूरोप दौरे के दूसरे चरण के पहले मैच में मेज़बान नीदरलैंड के हाथों 1-4 की हार का सामना करना पड़ा है।

see more..
फ्रेंच ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे ज़्वेरेव

फ्रेंच ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे ज़्वेरेव

07 Jun 2023 | 11:37 PM

पेरिस, 07 जून (वार्ता) एलेक्ज़ेंडर ज़्वेरेव ने बुधवार को फ्रेंच ओपन 2023 के क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना के टॉमस मार्टिन एचवेरी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

see more..
एमओसी की 100वीं बैठक में ठाकुर करेंगे एशियाई खेलों की तैयारी की समीक्षा

एमओसी की 100वीं बैठक में ठाकुर करेंगे एशियाई खेलों की तैयारी की समीक्षा

07 Jun 2023 | 11:05 PM

नयी दिल्ली, 07 जून (वार्ता) केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की 100वीं बैठक के दौरान आगामी एशियाई खेलों के लिये भारत की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

see more..
image