Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
खेल


लैनिंग, जोनासन के दम पर कैपिटल्स की जीत

लैनिंग, जोनासन के दम पर कैपिटल्स की जीत

मुंबई, 07 मार्च (वार्ता) कप्तान मेग लैनिंग (70 रन) के आतिशी अर्द्धशतक और जेस जोनासन (42 रन, तीन विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में मंगलवार को यूपी वॉरियर्स को 42 रन से रौंदकर अपने विजय रथ को आगे बढ़ाया।

कैपिटल्स ने वॉरियर्स के आगे 212 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में वॉरियर्स ताहलिया मैकग्रा (90 नाबाद) के विस्फोटक अर्द्धशतक के बावजूद 169 रन ही बना सका।

लैनिंग ने एक बार फिर बल्ले से अपनी टीम को राह दिखाते हुए 42 गेंद पर 10 चौकों और तीन छक्कों के साथ 70 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली। उनके आउट होने के बाद कैपिटल्स के कुछ विकेट तेजी से गिरे लेकिन जोनासन ने अंत में 20 गेंद पर तीन चौकों और तीन छक्कों के साथ 42 रन की अविजित पारी खेलकर टीम को लगातार दूसरी बार 200 रन के पार पहुंचा दिया।

जोनासन इसके बाद भी नहीं रुकीं और उन्होंने अपनी वामहस्त फिरकी में वॉरियर्स को फंसाते हुए चार ओवर में 43 रन देकर तीन विकेट लिये। वॉरियर्स के लिये ताहलिया मैकग्रा ने अकेले सराहनीय प्रयास करते हुए 50 गेंद पर 11 चौकों और चार छक्कों के साथ नाबाद 90 रन बनाये। मैकग्रा को हालांकि किसी का साथ नहींं मिला और टीम लक्ष्य से काफी दूर रह गयी।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कप्तान लैनिंग ने एक बार फिर टीम को विस्फोटक शुरुआत दिलाई और शेफाली वर्मा (14 गेंद, 17 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 67 रन की साझेदारी की।

शेफाली का विकेट गिरने के बाद भी लैनिंग ने वॉरियर्स के गेंदबाजों पर प्रहार जारी रखा और नौंवे ओवर में छक्का जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। दिल्ली ने आधी पारी की समाप्ति तक 96 रन बना लिये, हालांकि वॉरियर्स ने मध्य ओवरों में विकेट लेकर मैच में वापसी की।

मारिज़ाने काप (12 गेंद, 16 रन) और लैनिंग सात गेंद के अंतराल में पवेलियन लौट गयीं, जबकि एलिस कैप्सी (एक चौका, दो छक्के) भी 10 गेंद पर 21 रन का योगदान ही दे सकीं।

मध्य ओवरों में विकेट चटकाने के बाद वॉरियर्स मैच में वापसी कर सकता था लेकिन जोनासन ने ऐसा नहीं होने दिया। जोनासन को 17वें ओवर में 15 रन पर जीवनदान मिला और उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए अपने स्कोर में 27 रन और जोड़े। जेमिमा रॉड्रिग्स ने उनका साथ देते हुए 22 गेंद पर चार चौके लगाकर 34 रन बनाये।

जोनासन-रोड्रिग्स के बीच पांचवें विकेट के लिये 67 रन की अविजित साझेदारी हुई जिसने कैपिटल्स को 20 ओवर में 211/4 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

वॉरियर्स के लिये शबनम इस्माइल ने चार ओवर में एक विकेट लेकर 29 रन दिये। राजेश्वरी गायकवाड़ (दो ओवर, 31 रन), ताहलिया मैकग्रा (तीन ओवर, 37 रन) और सोफी एकलेस्टन (चार ओवर, 41 रन) को भी एक-एक सफलता हासिल हुई, हालांकि यह गेंदबाज वॉरियर्स के लिये महंगे साबित हुए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए वॉरियर्स को तेज बल्लेबाजी करनी थी। इस प्रयास में उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये। कप्तान एलिसा हीली ने तेज शुरुआत की और तीसरे ओवर की समाप्ति तक 20 रन पर पहुंच गयीं। उन्होंने चौथे ओवर शुरुआत चौका लगाकर की मगर तीसरी गेंद पर जोनासन ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। हीली ने 24 रन की अपनी पारी में 17 गेंद खेलकर पांच चौके लगाये। जोनासन ने इस ओवर में किरण नवगिरे को भी आउट किया, जबकि अगले ओवर में श्वेता सेहरावत पवेलियन लौट गयीं।

शुरुआती झटके लगने के बावजूद मैकग्रा ने तेजी से रन बनाये, हालांकि दूसरे छोर से दीप्ति शर्मा को संघर्ष करना पड़ा।

मैकग्रा-दीप्ति के बीच चौथे विकेट के लिये 40 रन की साझेदारी हुई जिसमें दीप्ति ने 20 गेंद पर 12 रन का योगदान दिया। दीप्ति का विकेट गिरने के बाद देविका वैद्या बल्लेबाजी करने उतरीं, हालांकि दिल्ली की कसी हुई गेंदबाजी के आगे उन्हें भी संघर्ष करना पड़ा।

वैद्या अंततः 21 गेंद पर दो चौकों की मदद से 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गयीं। मैकग्रा ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखते हुए 18वें ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। मैकग्रा की विस्फोटक बल्लेबाजी के बीच वॉरियर्स को ग्रेस हैरिस की कमी महसूस हुई, जिन्होंने पिछले मैच में विस्फोटक अर्द्धशतक जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। मैकग्रा ने मैच की अंतिम ओवर में 13 रन बटोर कर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा एकल स्कोर (90) बनाया, हालांकि यह उनकी टीम को जीत दिलाने के लिये काफी नहीं था।

कैपिटल्स के दो मैचों में दो जीत के साथ अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है, जबकि वॉरियर्स एक जीत और एक हार के तीसरे पायदान पर मौजूद है।

शादाब

वार्ता

More News
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

23 Apr 2024 | 5:31 PM

कोलकाता 23 अप्रैल (वार्ता) वेस्टइंडीज ऑलराउंडर स्पिनर सुनील नारायण ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि ‘अब दरवाजे बंद’ हो चुके है।

see more..
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image