Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
राज्य


गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व को राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस घोषित करने की मांग

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व को राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस घोषित करने की मांग

चंडीगढ़, 03 जून (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के तौर पर मनाये जाने की मांग की है।

कैप्टन सिंह ने आज यहां प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उनसे अपील की कि गुरु नानक देव जी के प्रेम , करूणा और सहनशीलता और समानता के संदेश के प्रति लोगों के समर्पित होने के लिए इस पवित्र दिवस को राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में घोषित किया जाये। गुरु नानक देव जी की शिक्षाएं आज के दौर में भी उतनी ही सार्थक हैं, जितनी उस समय में होती थीं।

उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व 12 नवंबर को मनाया जाना है और उनके प्रति श्रद्धा और सत्कार के तौर पर इस दिवस को राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में घोषित किया जाना चाहिए। उन्होंने पहले गुरू साहिब जी का प्रकाश पर्व हरेक वर्ष इसी तरह ही मनाने का सुझाव भी दिया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी अपने जीवनकाल के दौरान दूर -दराज़ के स्थानों की यात्रा करके आपसी भाईचारे और सहनशीलता के संदेश का प्रसार करने के अलावा समानता, सांप्रदायिक सौहार्द , दया और नेकी के आधार पर आध्यात्मिक और सामाजिक मंच स्थापित किया। सिख धर्म के मूल सिद्धांतों की बुनियाद गुरु नानक देव ने रखी थी जिसमें समाज के हर वर्ग की समानता, निष्काम सेवा तथा कल्याण की भावना समायी हुई है । पहले गुरू साहिब प्यार, करूणा और सहनशीलता के प्रतीक हैं।

शर्मा

वार्ता

image