Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सावधानी से कोरोना पर पाया जा सकता है नियंत्रण-शर्मा

सावधानी से कोरोना पर पाया जा सकता है नियंत्रण-शर्मा

जयपुर, 26 जून (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने वैश्विक महामारी कोरोना से जंग जीतने के लिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए पूरी सावधानी बरतने की जरुरत बताते हुए कहा है कि सावधानी से ही प्रदेश में बढ़ते कोरोना मामलों पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि हालांकि प्रदेश में कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है लेकिन कोरोना से जंग जीतने के लिए एक-एक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए पूर्ण सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना को “सावधानी हटी-दुर्घटना घटी” की तर्ज पर देखना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की अभी कोई दवा या वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। ऐसे में कोरोना के प्रोटोकॉल बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना, दो गज की दूरी बनाकर, सार्वजनिक जगह पर ना थूककर, समूह या भीड़ में नहीं जाकर ही हम कोरोना पर जीत हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन सावधानियों को अपनाकर हम संक्रमण की कड़ी को तोड़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अनलॉक-1 के बाद से कुछ लोगों द्वारा लापरवाही बरतने व विदेशों से आने वाले लोगों के कारण प्रदेश में कोरोना पॉजिटव की तादात में इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि खाड़ी एवं अन्य देशों सहित विदेशों से अब तक करीब 10 हजार लोग राजस्थान आए हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में पांच बार लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। लोग संयमित होकर घरों में रहे लेकिन जैसे ही लॉकडाउन हटा लोगों को लगा कि कोरोना खत्म हो गया है। वे सावधानी को छोड़ लापरवाह होने लगे हैं। इस कारण प्रदेश में प्रतिदिन 250 से ज्यादा कोरोना पॉजीटिव चिह्नित होने लगे हैं।

उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हालांकि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की तादात बढ़ रही है लेकिन पॉजीटिव से नेगेटिव होने का रेशो भी देश भर में सबसे बेहतर है। आज प्रदेश में 79 प्रतिशत से ज्यादा लोग पॉजीटिव से नेगेटिव होकर अपने घर जा रहे हैं। प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्या करीब तीन हजार है। यह संख्या भी बाहर से आने वाले लोगों के कारण बढ़ी है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की थीम ‘राजस्थान सतर्क है‘। जब राज्य के मुख्यमंत्री मास्क लगाते हैं और दो गज की दूरी बनाए रखते हैं, सभी अनुशासन की पालना कर रहे हैं तो आमजन को भी इन सावधानियों को अपनाना चाहिए। वे स्वयं, उनका परिवार सुरक्षित रहेगा तो समाज और प्रदेश स्वतः ही सुरक्षित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रति जागरूकता लाने के लिए ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश भर में 21 से 30 जून तक जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया। आज प्रदेश में गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में स्वास्थ्य व अन्य विभागों की टीमें लोगों को जागरूकता का संदेश दे रही हैं। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में स्क्रब टायफस, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू जैसी मौसमी बीमारियां होती हैं। ऐसे में कोरेाना का प्रकोप नहीं बढ़े, इसके लिए अभियान खासा कारगर साबित होगा।

जोरा

वार्ता

More News
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

24 Apr 2024 | 10:42 PM

टोंक 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस लोकसभा चुनाव को बदलाव का चुनाव बताते हुए कहा है कि प्रदेश में पहले चरण के मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बैक फुट पर आ गई है, इसलिए इनकी बातें प्रखर हो गई और मंगल सूत्र, मुसलमान, मस्जिद और मंदिर ये सब बातें होने लगी है।

see more..
मोदी के नेतृत्व में भाजपा गरीब को गणेश मानकर करती है सेवा: भजनलाल

मोदी के नेतृत्व में भाजपा गरीब को गणेश मानकर करती है सेवा: भजनलाल

24 Apr 2024 | 10:33 PM

प्रतापगढ़, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब कल्याण, विकास, सीमा सुरक्षा तथा दुनिया में देश का गौरव बढ़ाने के लिए काम करते हैं और उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गरीब को गणेश मानकर सेवा का कार्य कर रही है।

see more..
image