Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हिंदुस्तान के विकास के लिए जातीय जनगणना होगा क्रांतिकारी कदम: राहुल गांधी

हिंदुस्तान के विकास के लिए जातीय जनगणना होगा क्रांतिकारी कदम: राहुल गांधी

उन्नाव/ कानपुर 21 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांंसद राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान के विकास के लिए जातीय जनगणना क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

पार्टी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के 39 वें दिन बुधवार को श्री गांधी ने उन्नाव और कानपुर का भ्रमण किया। कानपुर में श्री गांधी का भव्य स्वागत किया गया। राहुल गांधी ने उन्नाव में एक कॉलेज में प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात कर महत्तवपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। कानपुर में न्याय यात्रा झाड़ी बाबा पड़ाव,जुहारी देवी गर्ल्स कालेज गेट, नारोंना चौराहा, गणेश मंदिर, सुतर खाना होते हुए घंटाघर चौराहा पहुंची जहां जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होने कहा “ भारत जोड़ों न्याय यात्रा के दौरान आपने हमें इतना प्यार और मोहब्बत दिया यही ताकत देश की असल ताकत है , देश इसी मोहब्बत और भाईचारे की ताकत से आगे बढ़ता आया है,भारत जोड़ो यात्रा' से एक नारा निकला था- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है। क्योंकि यह देश नफरत और हिंसा का नहीं, बल्कि मोहब्बत और भाईचारे का देश है।”

राहुल गांधी ने कहा “ आप लोग देश की असली ताकत हो, देश का आम आदमी ही देश की शक्ति बढ़ाता है, लेकिन भाजपा देश के 90 प्रतिशत लोगों के हक को छीन रही है। दलित आदिवासियों और पिछड़ों की भागीदारी खत्म कर रही है, इसलिए मैने देश के आम आदमी के साथ न्याय के लिए जातीय जनगणना की बात कही है,हिंदुस्तान के विकास के लिए जातीय जनगणना क्रांतिकारी कदम होगा, हमारी कांग्रेस की सरकार बनने पर हम पूरे देश में जाति जनगणना लागू करेंगे, इससे ही लोगों को प्रतिनिधित्व मिलेगा और इसके बाद देश में आर्थिक जनगणना भी कराएंगे इससे पता लगेगा कि किसकी कितनी आबादी है और किसके हाथों में कितना धन है।”

उन्हेने कहा कि अग्निवीर योजना युवाओं को सेना में भर्ती करने से रोकने की साजिश है। अग्निवीर योजना लाकर सरकार ने एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के युवाओं का सेना में जाने का रास्ता बंद कर दिया। सरकार नहीं चाहती कि देश के पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों और सामान्य वर्ग के गरीबों को रोजगार मिले। अग्निवीर को ना पेंशन मिलेगी और ना शहीद का दर्जा मिलेगा। चार साल बाद अग्निवीर को निकाल दिया जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा कि कानपुर उद्योग नगरी है यहां पर छोटे माध्यम बहुत से उद्योग है जिससे उत्तर प्रदेश को बहुत फायदा मिलता है और रोजगार मिलता है लेकिन मोदी सरकार ने जीएसटी और नोटबंदी थोप कर यहां के छोटे मध्यम उद्योगों को बर्बाद कर दिया, छोटे व्यापारी बर्बाद हो गए, लाखों रोजगार चले गए, ये सब भाजपा सरकार ने जानबूझकर इसलिए किया गया, जिससे उद्योगपतियों को फायदा मिले।

कानपुर में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी के साथ राष्ट्रीय महासचिव/प्रभारी उत्तर प्रदेश अविनाश पांडे, राष्ट्रीय महासचिव/प्रभारी संचार विभाग जयराम रमेश, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय, राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी, राष्ट्रीय सचिव निलांशु त्रिपाठी, श्रीमती आराधना मिश्रा मोना , पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, अजय कुमार लल्लू, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत्र, यूपी लोकसभा/भारत जोड़ो न्याय यात्रा मीडिया प्रभारी अभय दुबे,पी. एल पुनिया, प्रदेश महासचिव अनिल यादव, प्रदेश प्रवक्ता अंशू अवस्थी, एवम अन्य प्रदेश पदाधिकारी, उपस्थित रहे।

प्रदीप

वार्ता

image