Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
States


जातिवाद , कालेधन और भ्रष्टाचार जैसी बुराइयाें से देश को नुकसान :मोदी

जातिवाद , कालेधन और भ्रष्टाचार जैसी बुराइयाें से  देश को नुकसान :मोदी

श्रीशैलम ,17 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि विघटनकारी ताकताें के अलावा जातिवाद , कालेधन और भ्रष्टाचार जैसी जितनी भी बुराइयां देश को नुकसान पहुंचा रही हैं, उन्हें दूर करने में, उनके प्रति लोगों को जागृत करने में देशवासियों का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।
श्री मोदी में उगादी पर्व की पूर्व संध्या पर यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों को संबाेधित करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए केंद्र सरकार अपनी तरफ से हरसंभव कार्य कर रही है लेकिन इस प्रयासों में आप सभी का आशीर्वाद हमारी ऊर्जा को और बढ़ाने का काम करेगा। इसके अलावा समाज को बांटने की जो कोशिशें हो रही हैं, उनके प्रति भी लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है और सिर्फ जातिवाद ही नहीं, कालेधन और भ्रष्टाचार जैसी जितनी भी बुराइयां देश को नुकसान पहुंचा रही हैं, उन्हें दूर करने में, उनके प्रति लोगों को जागृत करने में आपका योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि देश आज एक बहुत महत्वपूर्ण कालखंड से गुजर रहा है। देश के लोग, देश को अपनी आंतरिक कमजोरियों से जल्द से जल्द मुक्त देखना चाहते हैं। हाल ही में केन्द्र सरकार ने कुपोषण की चुनौती से निपटने के लिए राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम भी शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत नई अप्रोच के साथ कार्य किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरानी परंपराओं से सीख लेते हुए हुए ही उनकी सरकार ने जनआंदोलन की शक्ति को समझा है, उसे महत्व दिया है। इसी का असर है कि आज स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में स्वच्छता का दायरा बढ़कर 80 प्रतिशत तक पहुंच गया है। 2014 से पहले यही लगभग 40 प्रतिशत था। यानि हमने दोगुनी बढोतरी की है। सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ उनकी सरकार देश के गरीबों की, निम्न मध्यम वर्ग के जीवन को आसान बनाने का काम कर रही है।
श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार हर गरीब परिवार को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस प्रदान करेगी। अभी हाल ही में केन्द्र सरकार ने एक और योजना का ऐलान किया है। ये योजना देश के 45 से 50 करोड़ लोगों के जीवन की बड़ी चिंता को खत्म करने का काम करेगी। इसका नाम है- आयुष्मान भारत। इसके अलावा आज देश में सड़क बनाने की गति, रेल पटरियां बिछाने की गति, बिजलीकरण की स्पीड, पावर कपैसिटी जोड़ने की स्पीड दोगुनी-तीन गुनी हुई है आैर यह एक निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिन रात मेहनत करने से ही संभव हो सका है।
उन्होंने केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया मुद्रा योजना के तहत सरकार ने बिना बैंक गारंटी 11 करोड़ से ज्यादा रिण स्वीकृत किए हैं। इसके माध्यम से स्वरोजगार के लिए पांच लाख करोड़ रुपए नौजवानों को दिए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले तीन वर्षों में लगभग एक करोड़ घरों का निर्माण किया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सवा करोड़ बेटियों के अकाउंट खुलवाए गए हैं। मिशन इंद्रधनुष के तहत तीन करोड़ से ज्यादा बच्चों और 80 लाख से ज्यादा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत रिकॉर्ड समय में उनकी सरकार ने साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया है। सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपए महीने के प्रीमियम पर केन्द्र सरकार ने 18 करोड़ गरीबों को बीमा कवच प्रदान किया है। आज इसी कार्यशैली का प्रभाव है कि सिर्फ चार वर्ष के भीतर देश में 31 करोड़ से ज्यादा गरीबों के जनधन अकाउंट खुले हैं।
श्री मोदी ने कहा कि सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि कैसे उनकी सरकार ने भगवान बसवेश्वर के इन वचनों को अपनी कार्यशैली में उतारा है अौर केन्द्र सरकार का प्रयास रहा है कि हर योजना तय लक्ष्य के साथ बनाई है और तय समय में पूरी की जाए। यही जीवन का लक्ष्य तय करके जीवन जीने का तरीका समझना आज के समय में और महत्वपूर्ण हो गया है।
भगवान बसवेश्वर ने कहा था “कर्मन्नेवेह कर्माणि ईजि विशेषत् शतगुम” यानि जीवन में एक निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कम आयु तक जीना, लक्ष्यविहीन जीवन के 100 वर्ष से ज्यादा बेहतर है।
जितेन्द्र
जारी वार्ता

image