Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


डिजिटल रुपये का कैट ने किया स्वागत

डिजिटल रुपये का कैट ने किया स्वागत

नयी दिल्ली, 01 दिसंबर (वार्ता) कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा देश में डिजिटल रुपये का चलन शुरू किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि वह व्यापारियों के बीच डिजिटल रुपये को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेगा

रिजर्व बैंक ने पहले घोषित योजना के अनुसार गुरुवार से चुनिंदा शहरों में सीमित संख्या में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और ग्राहकों के बीच डिजिट-रुपये के माध्यम से लेन-देन का परीक्षण शुरू कराया है।

कैट ने कहा है, “ खुदरा स्तर पर डिजिटल मुद्रा शुरू करने का भारतीय रिजर्व बैंक का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है और कैट जल्द ही व्यापार में भुगतान के तरीके के रूप में डिजिटल रुपये को अपनाने और स्वीकार करने के लिए देश भर के व्यापारिक समुदाय के बीच जागरुकता अभियान शुरू करेगा। ”

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा, “ डिजिटल रुपया भारत में व्यापार और वाणिज्य में भुगतान परिदृश्य को बदल देगा। हमारे देश में खुदरा बाजार का सटीक आकार रिकॉर्ड किए गए लेन-देन से प्रमाणित होगा। यह भारतीय अर्थव्यवस्था को जमीनी स्तर से बढ़ावा देगा। ”

कैट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बड़ी है लेकिन खुदरा स्तर पर नकद मुद्रा के उपयोग के कारण व्यापार नकद करेंसी का एक बड़ा हिस्सा है जो बेहिसाब रह जाता है। डिजिटल मुद्रा की शुरुआत के साथ, प्रत्येक लेन-देन भारतीय रिजर्व बैंक की पुस्तकों और भारत सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा और भारत दुनिया की सबसे बड़ी घरेलू अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में सक्षम होगा।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
रिलायंस का तिमाही सकल मुनाफा मामूली बढ़कर 21243 करोड़ हुआ

रिलायंस का तिमाही सकल मुनाफा मामूली बढ़कर 21243 करोड़ हुआ

22 Apr 2024 | 9:21 PM

मुंबई 22 अप्रैल (वार्ता) पेट्रोलियम, टेलीकॉम, डिजिटल, रिटेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में 21243 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ अर्जित किया है जो मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के 21227 करोड़ रुपये के सकल शुद्ध लाभ की तुलना में मामूली 0.1 प्रतिशत अधिक है।

see more..
रुपया छह पैसे मजबूत

रुपया छह पैसे मजबूत

22 Apr 2024 | 8:41 PM

मुंबई 22 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे मजबूत होकर 83.38 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image