Friday, Mar 29 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रवासी श्रमिकों के खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय: मौर्य

प्रवासी श्रमिकों के खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय: मौर्य

लखनऊ 14 मई(वार्ता)उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले प्रवासी कामगारो व श्रमिको के लिए पानी तथा आवश्यक खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि कुछ लोग सीधे अपने घरों को पहुंच रहे हैं, ऐसे में बहुत ही ज्यादा सजगता और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सीधे पहुंचने वाले लोगों की सूचना पंचायत प्रतिनिधि अनिवार्य रूप से प्रशासन को दें।

उपमुख्यमंत्री एवं कानपुर नगर के प्रभारी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरूवार कों आज जूम ऐप के जरिए कानपुर नगर के जनप्रतिनिधियों, सांसदों, विधायकों, मेयर व उच्च प्रशासनिक अधिकारियों से कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विभिन्न विषयों पर बातचीत करते हुए फीडबैक लिया तथा जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी लिए।

उन्होंने कहा कि राजमार्ग से गुजरने वाले प्रवासी कामगारो व श्रमिको के लिए पानी तथा आवश्यक खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। कुछ लोग सीधे अपने घरों को पहुंच रहे हैं। ऐसे में बहुत ही ज्यादा सजगता और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सीधे पहुंचने वाले लोगों की सूचना पंचायत प्रतिनिधि अनिवार्य रूप से प्रशासन को दें।

उप मुख्यमंत्री ने मंत्री औद्योगिक विकास, सतीश महाना मंत्री, प्राविधिक शिक्षा श्रीमती कमला रानी ‘वरुण’ राज्यमंत्री, उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्रीमती नीलिमा कटियार, सांसद देवेंद्र सिंह भोले व वहां के विधायकों सहित जिलाधिकारी ब्रह्म देव राम तिवारी, नगर आयुक्त व मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बातचीत करते हुए वहां की विभिन्न समस्याओं की जानकारी ली तथा उनके सुझाव भी लिए।

श्री मौर्य ने जिलाधिकारी कानपुर नगर से कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर मंत्रियों, सांसदों, विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों (जो कानपुर के निवासी है) का एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार कराएं। इसमें कोविड-19 के मद्देनजर चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जाए। शासकीय कार्यों में जनप्रतिनिधियों का वांछित सहयोग लिया जाए। उनके सुझावो का संज्ञान लिया जाय। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सभी जनप्रतिनिधियों ने जिला अधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित सभी कोरोना योद्धाओं की तारीफ की।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रेड जोन को छोड़कर या जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित स्थलों को छोड़कर अन्य जगहों पर निर्माण कार्य को कराए जाने अनुमति दे दी जाए, ताकि विकास कार्यों के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिल सके। उन्होंने कहा कि जहां पर कूड़ा इकट्ठा हो, उसके निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कहीं गन्दगी नहीं रहनी चाहिए।

मंत्री सतीश महाना ने कहा कानपुर में उद्योगों के चलने से लोगों के जीवन में जीवंतता आई है और मजदूरो को काम मिलना शुरू हो गया है। राज्यमन्त्री नीलिमा कटियार ने कहा पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी पूरे संयम और मेहनत के साथ काम कर रहे हैं। लाकडाउन में और कड़ाई किए जाने की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी श्री ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया जिन-जिन लोगों के पास अन्य जगहों के राशन कार्ड हैं, उन्हें भी राशन दिया जा रहा है तथा वांछित लोगों को राशन देने में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के जो सुझाव आए हैं, उन पर भी विचार किया जाएगा और गाइडलाइन के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

भंडारी

वार्ता

More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image