Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सीबीआई का गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति समेत कई लोगों के यहां छापा

सीबीआई का गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति समेत कई लोगों के यहां छापा

देहरादून 09 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को उत्तराखंड के पौड़ी जनपद स्थित हेमवतीनंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति सहित अन्य आरोपियों के 14 आवासीय और आधिकारिक परिसरों की तलाशी ली।

देहरादून, श्रीनगर (उत्तराखंड) और नोएडा, (यू.पी.) में तत्कालीन कुलपति, अन्य अफसरों, प्रोफेसरों और पूर्व कुलपति के ओएसडी के यहां छापेमारी हुई।

सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि इन अफसरों के अलग-अलग बैंकों के तीन लॉकर भी जब्त कर उनकी तलाशी ली गई है। मामले से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं।

सीबीआई ने पहले तत्कालीन कुलपति, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर, पौड़ी गढ़वाल (उत्तराखंड) और अन्य के खिलाफ इस आरोप में प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की थी कि कुलपति ने 2014 से 2016 तक अपने कार्यकाल के दौरान कुछ अनियमितताएं कीं। उन पर विभिन्न महाविद्यालयों/संस्थानों को नियम विरुद्ध संबद्धता प्रदान करना के गंभीर आरोप हैं। यह भी आरोप लगाया गया था कि उक्त लोक सेवक ने अपने ओएसडी और एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के अन्य अज्ञात अधिकारियों के साथ, कॉलेजों की मौजूदा संबद्धता को जारी रखने और या विस्तार के लिए दिशानिर्देशों और विनियमों के उल्लंघन में विभिन्न निजी संस्थानों / कॉलेजों को संबद्धता के विस्तार को प्रोत्साहित किया। जांच पूरी होने के बाद तत्कालीन कुलपति, एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय सहित आरोपियों के खिलाफ छह नियमित मामले तत्कालीन कुलपति, एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के ओएसडी; अन्य लोक सेवकों, निजी व्यक्तियों, छह निजी संस्थानों आदि को पंजीकृत किया गया।

सं. प्रियंका

वार्ता

image