Friday, Apr 26 2024 | Time 00:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सीबीआई ने रेलवे भर्ती घोटाला मामले में लालू, राबड़ी समेत 16 के खिलाफ दर्ज की प्राथमिकी, 16 ठिकानों पर छापेमारी

सीबीआई ने रेलवे भर्ती घोटाला मामले में लालू, राबड़ी समेत 16 के खिलाफ दर्ज की प्राथमिकी, 16 ठिकानों पर छापेमारी

पटना 20 मई (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, दो पुत्री और अन्य 12लोगों के खिलाफ रेलवे में ‘नौकरी के बदले जमीन’ मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उनके दिल्ली और बिहार में पटना समेत 16 ठिकानों पर आज एक साथ छापेमारी की।

सीबीआई सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि पटना में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास और नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष श्री यादव की बड़ी पुत्री मीसा भारती के आवास समेत 16 ठिकानों पर छापेमारी की गई। वर्ष 2004 से 2009 तक तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में श्री यादव के रेल मंत्री रहते हुए रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में उनके, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, पुत्री मीसा भारती, हेमा यादव एवं 12 अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

सीबीआई की प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि तत्कालीन रेल मंत्री और राजद अध्यक्ष श्री यादव ने वर्ष 2004 से 2009 के दौरान रेलवे के अलग-अलग जोन में ग्रुप 'डी' की नौकरी के बदले में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन की रजिस्ट्री करवाकर मौद्रिक लाभ प्राप्त किया था। आरोप के अनुसार, श्री यादव ने नौकरी पाने वालों से पटना के रहने वाले लोगों के नाम जमीन लिखवाई और बाद में उन भूखंडों को अपने परिवार के सदस्यों और उनकी कंपनी के नाम बतौर उपहार हस्तांतरित करवा ली।

आराेप के अनुसार, रेलवे के अलग-अलग जोन की ओर से ऐसी नियुक्तियों के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया फिर भी लाभार्थियों की नियुक्ति रेलवे के मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर जोन में कर दी गई। नौकरी के बदले जमीन मामले में श्री यादव के परिवार के सदस्यों को पांच बिक्री डीड और दो गिफ्ट डीड के माध्यम से पटना में 105292 वर्ग फुट जमीन प्राप्त हुई। अधिकांश भूमि का हस्तांतरण नकद के माध्यम से दिखाया गया।

सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने श्री यादव के दिल्ली और बिहार के पटना एवं गोपालगंज जिला समेत 16 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की। कुछ स्थानों पर छोपेमारी पूरी हो गई जबकि शेष अन्य स्थानों पर छापेमारी जारी है। हालांकि, सीबीआई ने छापेमारी के दौरान की गई बरामदगी का ब्योरा साझा करने से इनकार करते हुए कहा कि तलाशी अभियान अभी भी जारी है तथा अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

image