Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:31 Hrs(IST)
image
भारत


केंद्र ने मांगे 3667 करोड़, दिल्ली ने कहा- ‘उम्मीद न करे’

केंद्र ने मांगे 3667 करोड़, दिल्ली ने कहा- ‘उम्मीद न करे’

नयी दिल्ली, 22 नवम्बर (वार्ता) केंद्र सरकार ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय को अवगत कराया कि ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण लागत के तौर पर 3600 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया दिल्ली सरकार ने अभी तक जमा नहीं कराया है, जबकि केजरीवाल सरकार ने कहा कि उससे इस रकम की उम्मीद न की जाये।

केंद्र सरकार की ओर से न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की खंडपीठ के समक्ष दायर हलफनामे में कहा गया है कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए दिल्ली सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार केंद्रीय पुल में क्रमश: 3667 करोड़ तथा 63 करोड़ रुपये अभी तक नहीं दे पायी है और उन्हें तुरंत यह भुगतान करने को कहा जाना चाहिए।

दिल्ली सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने दलील दी कि केंद्र इस मामले में 3667 करोड़ रुपये की उम्मीद उनके मुवक्किल से न करे। उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार एक पैसा देने के पक्ष में नहीं है।

श्री रोहतगी ने दलील दी कि जब 2005 में शीर्ष अदालत ने आदेश पारित किया था, तब परियोजना लागत करीब 800 करोड़ रुपये थी जो बढ़कर 8000 करोड़ पर पहुंच गयी। उसने अपने हिस्से का पैसा दे दिया है और अब उससे किसी पैसे की उम्मीद न की जाये।

केजरीवाल सरकार ने दलील दी कि इस एक्सप्रेस-वे का उपयोग उत्तर प्रदेश और हरियाणा भी कर रहे है और इसके व्यावसायिक इस्तेमाल से होने वाली आय का 50 प्रतिशत हिस्सा दिल्ली सरकार को दिया जाए, तो वह इस पर आधी रकम दे सकती है। दिल्ली सरकार ने कहा कि यदि उसे ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के व्यावसायिक इस्तेमाल से होने वाली आमदनी का 50 प्रतिशत नहीं दिया जाता है, तो उसे इसके निर्माण के लिए पैसा देने को नहीं कहा जाना चाहिए। इस पर शीर्ष अदालत ने कहा कि दिल्ली सरकार इस पर अर्जी दे, वह विचार करेगी।

सुरेश टंडन

वार्ता

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
image