Friday, Apr 26 2024 | Time 04:47 Hrs(IST)
image
भारत


केन्द्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से चावल उपार्जन की अनुमति दे केंद्र : भूपेश

केन्द्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से चावल उपार्जन की अनुमति दे केंद्र : भूपेश

नयी दिल्ली, 14 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को यहां केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा केन्द्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान से मुलाकात की और उनसे राज्य के किसानों के हित में केंद्रीय पूल के लिए चावल उपार्जन की अनुमति दिए जाने का आग्रह किया।

केन्द्रीय मंत्रियों ने श्री बघेल के आग्रह पर सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया है। मुलाकात के दौरान छत्तीसगढ़ के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की ओर से वर्ष 2014 में लिए गये निर्णय के मुताबिक किसानों को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी पर बोनस देने वाले राज्य सरकारों से केंद्रीय पूल में चावल नहीं लिया जाएगा। इसके बावजूद छत्तीसगढ़ में पूर्व में दो वर्षों में इस प्रावधान को शिथिल कर केंद्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से चावल लिया गया। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने संबंधित प्रावधान में शिथिलता बरतते हुए वर्ष 2019-20 में केंद्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से 32 लाख टन चावल लेने का आग्रह किया है।

श्री बघेल ने वर्ष 2019-20 में उपार्जित अतिरिक्त धान का वैकल्पिक उपयोग कर बायो एथेनॉल उत्पादन हेतु केंद्र से सहमति का आग्रह किया है, जिससे बायो फ्यूल के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिल सके।

केंद्रीय मंत्रियों ने मुख्यमंत्री की मांगों को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार की बायो फ्यूल के क्षेत्र में निवेश के प्रोत्साहन नीति को आगे बढ़ाने के लिए उचित पहल किये जाने का भरोसा दिलाया है।

टंडन.संजय

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image