Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोविड पर व्यापक शोध करवाये केंद्र सरका -गहलोत

कोविड पर व्यापक शोध करवाये केंद्र सरका -गहलोत

जयपुर, 07 मार्च (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से स्वास्थ्य शोध पर खर्च बढ़ाकर कोविड पर व्यापक शोध करने की मांग की है।

श्री गहलाेत ने आज जारी बयान में कहा कि यह शोध ही इन सब परेशानियों का कारण एवं निवारण बता सकेगा।

उन्होंने कहा कि साधारणतया विशेषज्ञ बताते हैं कि कोविड से संक्रमित होने वाले मरीजों को अचानक डायबिटीज, हृदय एवं श्वास रोग हो रहे हैं। उन्हें थकावट महसूस होती है एवं उनकी याददाश्त कमजोर हो जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करके स्वयं एवं दूसरों को संक्रमित होने से बचाएं।

श्री गहलोत ने कहा कि कोविड की इन परेशानियों की वजह जानने के लिये ही अमरीका ने एक अरब डॉलर और ब्रिटेन 185 करोड़ पाउंड खर्च करके शोध कर रहे हैं। इसकी तुलना में केंद्र सरकार ने बजट में स्वास्थ्य पर शोध के लिये सिर्फ 2663 करोड़ की राशि ही आवंटित की है जो वित्त वर्ष 2020-21 के संशोधित अनुमान 4062 करोड़ से 34.4 प्रतिशत कम है।

उन्होंने कहा कि कोविड अभी कितने समय तक रहेगा यह नहीं कहा जा सकता इसलिए, लिहाजा केन्द्र सरकार इस पर व्यापक शोध करना चाहिए।

श्री गहलोत ने कहा कि कोविड महामारी के अनुभव को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस बजट में वायरस जनित बीमारियों की जांच, उपचार और रिसर्च के लिए जयपुर में इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड वॉयरोलोजी की स्थापना करने का ऐलान किया है। उम्मद है कि इस संस्थान की स्थापना से भविष्य में ऐसी बीमारियों पर जल्दी काबू पाने में मदद मिलेगी।

सुनील

वार्ता

image