Thursday, Dec 9 2021 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केंद्र सरकार ने ब्रह्मपुत्र नदी पर 3094 करोड़ रुपये की लागत वाले पुल को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने ब्रह्मपुत्र नदी पर 3094 करोड़ रुपये की लागत वाले पुल को मंजूरी दी

गुवाहाटी, 07 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरूवा को कहा कि केंद्र सरकार ने कामरूप जिले में ब्रह्मपुत्र नदी पर 3094 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से चार लेन वाले तीन किलोमीटर लंबे पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

श्रीमती सीतारमण ने गुवाहाटी में आरटीपीएस (सार्वजनिक सेवाओं का अधिकार) पोर्टल का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह पुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रेशम शहर सुआलकुची और अमिनगांव औद्योगिक क्षेत्र की गुवाहाटी तथा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ सीधे संपर्क की सुविधा प्रदान करेगा।

श्रीमती सीतारमण ने यह भी कहा कि यह परियोजना नदी तट के कटाव को रोकने में मदद करेगी और राज्य के आर्थिक विकास की दिशा में परिवहन दक्षता में सुधार लाएगी। वित्त मंत्री ने असम सरकार के आबकारी और कर पोर्टल का भी उद्घाटन किया, जिसे विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

उन्होंने सड़क नेटवर्क सुधार परियोजना (एआरएनआईपी) के तहत हाफलोंग तिनाली से लोअर हाफलोंग तक 90 किलोमीटर लंबी सड़क के उन्नयन कार्य की आधारशिला भी रखी। यह दीमा हसाओ के हाफलोंग, उमरोंगसो और अन्य क्षेत्रों में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार करेगा।

उन्होंने बताया कि दीमा हसाओ में सड़क निर्माण पर करीब 900 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा नौ माह की अवधि में उमरोंगसो-लंका सड़क निर्माण पर 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने दीमा हसाओ के लोंगकू में 120 मेगावाट की लोअर कोपिली हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के शिलान्यास समारोह में भी भाग लिया।

गौरतलब है कि दिसंबर 2020 में केन्द्र सरकार ने 120 मेगावाट (मेगावाट) पनबिजली संयंत्र के निर्माण के माध्यम से असम में बिजली उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए 23़ 1 करोड़ डॉलर के एशियाई विकास बैंक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इससे घरों के लिए बिजली की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी होगी। जितेन्द्र वार्ता

More News
कांग्रेस की सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धाञ्जलि

कांग्रेस की सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धाञ्जलि

09 Dec 2021 | 7:44 PM

देहरादून, 09 दिसम्बर(वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस ने गुरुवार को दिवंगत जनरल विपिन रावत को श्रद्धांजलि देते हुये, अपनी सरकार आने पर उनके गांव सहित सड़कों और खेलकूद मंडल बनाये जाने का वादा किया।

see more..
image