Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:19 Hrs(IST)
image
राज्य


पेट्रोलियम उत्पादो की कीमतों में वृद्धि के लिये केन्द्र सरकार जिम्मेदार - शैलजा

पेट्रोलियम उत्पादो की कीमतों में वृद्धि के लिये केन्द्र सरकार जिम्मेदार - शैलजा

जयपुर 09 सितम्बर (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य एवं प्रदेश स्कीनिंग कमेटी की अध्यक्षा कुमारी शैलजा ने पेट्रोल ,डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के लिये केन्द्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुये पेट्रोलियम उत्पादकों पर तुंरत करों को कम करने और इसे वस्तु सेवा कर (जीएसटी)में शामिल करने की मांग की है।

कुमारी शैलजा ने आज यहां पार्टी द्वारा कल समूचे देश में महंगायी और पेट्रोलियम उत्पादों की दरों में लगातार हो रही वृद्धि के विरोध में आयोजित भारत बंद के संबंध में आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुये यह मांग की । उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा महंगायी के खिलाफ आयोजित बंद शांतिपूर्ण रहेगा और इसमें पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों को अलग अलग जगह की जिम्मेदारी दी गयी है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं को बंद से मुक्त रखा गया है और इसके लिये किसी तरह का दवाब नही बनाया जायगा ।

उन्होंने केन्द्र की मोदी सरकार पर प्रहार करते हुये कहा कि उनके 52 माह के शासन काल में एक्साईज ड्यूटी में लगभग 20 गुना अधिक वृद्धि की गयी । उन्होंने आंकडे देते हुये बताया कि यूपीए सरकार के समय देश में एक्साईज डयूटी मात्र 9़2 प्रतिशत थी जो मोदी शासन में बढकर 19़ 48 प्रतिशत हो गयी । उन्होने कहा कि महंगायी ओर पेट्रोल की कीमतों को कम करने के नारों पर सत्तारूढ हुयी केन्द्र की मोदी सरकार की नीतियों के कारण समूचे देश की आम जनता महंगायी से त्रस्त है।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार कमी होने के बावजूद देश की जनता को पेट्रोल और डीजल महंगी कीमतों पर बेचा जा रहा है जबकि केन्द्र सरकार की ओर से विदेशों में विक्रेय किये जा रहे पेट्रोल मात्र 34 रूपये में तथा डीजल 29 रूपये में बेचा जा रहा है।

उन्होंने केन्द्र सरकार पर मुनाफा कमाने का आरोप लगाते हुये कहा कि जीएसटी लागू करते समय मोदी सरकार ने इसमें पेट्रोलियम उत्पादों को शामिल करने का वायदा किया था लेकिन उसे पूरा नही किया गया है जबकि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जनता को राहत देने के लिये केन्द्र से पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी में शामिल करने की मांग की जा रही है जिस पर केन्द्र ने चुप्पी साध रखी है1

कुमारी शैलजा ने कहा कि केन्द्र को आम जनता को राहत देने की बजाय मुनाफा कमाने की लत पड गयी है इसलिये वह चुनावों के समय जनता से किये गये वायदों को भुलाकर नित नये जुमले देकर जनता को भ्रमित करने में जुटी हुयी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और अधिकांश प्रदेशों में भाजपा की सरकार होने के बावजूद जनता को राहत देने के लिये वेट (वेल्यु एडेड टेक्स ) को कम नही किया जा रहा है जबकि कांग्रेस सरकार के समय राज्यों में वेट दरों को कम करके लोगों को राहत दी गयी थी।

कुमारी शैलजा ने राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के संबंघ में पूछे गये सवालों को टालते हुये दावा किया कि आमजनता की भावनाओं के आधार पर प्रदेश में कांग्रेस प्रचंड बहुमत से सरकार बनायेगी ।

More News
संगरूर जेल में झड़प , दो कैदियों की मौत, दो घायल

संगरूर जेल में झड़प , दो कैदियों की मौत, दो घायल

20 Apr 2024 | 12:14 PM

संगरूर 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब की संगरूर जेल में शुक्रवार देर शाम हुई हिंसक झड़प में कैदियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

see more..
मध्यप्रदेश में लगभग 67 फीसदी मतदान, लगभग 80 फीसदी मतदान के साथ छिंदवाड़ा सबसे आगे

मध्यप्रदेश में लगभग 67 फीसदी मतदान, लगभग 80 फीसदी मतदान के साथ छिंदवाड़ा सबसे आगे

20 Apr 2024 | 11:49 AM

भोपाल, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से 67.08 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 11:48 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
image