Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केन्द्र सरकार कोरोना वायरस को लेकर गंभीर :अनुराग ठाकुर

केन्द्र सरकार कोरोना वायरस को लेकर गंभीर :अनुराग ठाकुर

हमीरपुर, 29 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलोें के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। भारत में बचाव के लिए चीन की एजेंसियों से बात की जा रही है और इस वायरस का असर रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं ।

श्री ठाकुर ने प्रदेश के टौणीदेवी में पत्रकारों से आज कहा कि इस वायरस को कैसा रोका जाए, इसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इस वायरस से चीन में हजारों मौत हो चुकी हैं लेकिन भारत में बचाव कार्य जारी है ताकि वायरस भारत में अपने पांव न पसारे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रदेश को भी उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवा रही है। प्रदेश को राजकोषीय घाटा अनुदान के रूप में 11,431 करोड़ रुपए सहित कुल 19,301 करोड़ रुपए की राशि इस वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न मदों में प्रदान की जाएगी ।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर हिमाचल के सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रयत्नशील रहेगी। आयकर दाताओं को राहत प्रदान करते हुए 5 लाख रुपए तक की आय को कर मुक्त किया गया है और करदाताओं को एकमुश्त बकाया भुगतान के उद्देश्य से सबका विश्वास एक नई योजना प्रस्तावित की जा रही है।

श्री ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष के अपने बजट में अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के लिए 83 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान प्रस्तावित किया है। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जनजाति के लिए 55 हजार करोड़ रुपए तथा महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत एक लाख 43 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है। बच्चों व विद्यार्थियों के कल्याण के लिए लगभग 93 हजार करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है। विभिन्न अनुदान योजनाओं जिनमें खाद, सस्ता राशन, पैट्रोल, डीजल, रसोई गैस इत्यादि शामिल है, के लिए दो लाख 27 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है।

इससे पहले अनुराग ठाकुर ने जिले के बमसन (टौणी देवी) विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बारीं में लगभग 83 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले बहुद्देशीय सामुदायिक केंद्र भवन की आधारशिला रखी और बारीं में सराय भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास तथा पंचायती राज विभाग के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के 25 लाभार्थियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि इस बहुद्देशीय सामुदायिक भवन निर्मित होने से लोगों को विभिन्न इंडोर व आऊटडोर सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सकेंगी।

सं शर्मा

वार्ता

image