Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केन्द्रीय टीम करेगी आपदा में हुई क्षति का आकलन : शाह

केन्द्रीय टीम करेगी आपदा में हुई क्षति का आकलन : शाह

देहरादून 21 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि केंद्र की एक टीम शीघ्र ही उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन करेगी।

श्री शाह ने यहां जौलीग्रांट एयरपोर्ट स्थित राज्य अतिथि गृह में संवाददाताओं से कहा कि केंद्र की एक टीम जल्दी ही राज्य की इस आपदा में हुई क्षति का आंकलन करेगी। आपदा प्रबंधन की तरफ से पहले ही 250 करोड़ रुपए दिया गया है। केंद्र सरकार राज्य को पूरी सहायता देगी।

श्री शाह ने कहा कि भारत सरकार के मौसम विभाग द्वारा द्वारा पूर्व में ही चेतावनी के कारण आवश्यक सुरक्षा उपाय कर लिये गये थे और सरकार पूर्णतः सतर्क रही, इसलिये कम नुकसान हुआ। राज्य में अभी तक 64 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है जबकि 11 से अधिक लोग लापता हैं। आपदा में 3400 लोगों को बचाया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में अच्छा काम हुआ है। उन्होंने सूझबूझ से काम किया। सभी एजेंसियों ने भी समय पर अपना काम किया। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोका गया है। इस वजह से चारधाम यात्रा में किसी यात्री की मौत नहीं हुई।

इससे पहले श्री शाह ने गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के देवप्रयाग, पौड़ी, रामनगर, रामगढ़, रुद्रपुर और हल्द्वानीआपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, अनिल बलूनी, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत और मुख्य सचिव एसएस संधू भी मौजूद रहे।

सं टंडन

वार्ता

image