Friday, Mar 29 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
भारत


केंद्रीय टीमों ने बाढ़ प्रभावित 12 राज्यों का किया दौरा

केंद्रीय टीमों ने बाढ़ प्रभावित 12 राज्यों का किया दौरा

नयी दिल्ली 28 अगस्त (वार्ता) देश में आठ अगस्त के बाद हुई भारी बारिश के कारण बाढ़ एवं भूस्खलन से प्रभावित 12 राज्यों में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए अलग-अलग केंद्रीय टीमों ने संबंधित राज्यों का दौरा किया है।

केंद्र सरकार के एक विशेषज्ञ दल के सदस्यों ने कर्नाटक के कोडागु जिले में इस माह के पहले और दूसरे सप्ताह में आयी भीषण बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मंगलवार को जिले का दौरा किया तथा जिला प्रशासन से जानकारियां एकत्र की।

विशेषज्ञ दल ने उपायुक्त एनीस कनमनी जॉय, जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के लक्ष्मी प्रिया, जिला प्रभारी सचिव अंबु कुमार और अन्य प्रतिनिधियों से मुलाकात की। उपायुक्त ने दल को जानकारी दी कि प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक कोडागु में लगभग 600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। लगभग 1़18 लाख हेक्टेयर जमीन पर खड़ी फसल पानी में डूबकर तबाह हो गयी जिनमें एक लाख हेक्टेयर में कॉफी, 6350 हेक्टेयर में काली मिर्च, इलायची 1806 हेक्टेयर और 380 हेक्टेयर में लगी सब्जियां बर्बाद हो गयीं।

जिले में 153 मकान ढह गये और 336 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गये। विशेषज्ञ दल ने लेल्याहुदिकेरी, कराडिगोडु, कुम्बरागुंडी और सिद्दापुरा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। सदस्यों ने बाढ़ प्रभावितों की तकलीफें भी सुनी। उसके बाद उन्होंने मकुट्टा रोड का निरीक्षण किया।

दल के सदस्यों में केंद्रीय वित्त विभाग के निदेशक एस मीणा, कृषि सहयोग एवं कृषक कल्याण संयुक्त निदेशक पुन्नुस्वामी और केंद्रीय जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता जितेंद्र पंवार शामिल हैं।

इस बीच कांग्रेस नेता एवं वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को जिले के बाढ़ एवं भूस्खलन प्रभावित क्षेत्राें का दौरा किया। श्री गांधी बुधवार और गुरुवार को भी जिले के विभिन्न बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।

श्री गांधी ने आठ अगस्त को आयी भीषण बाढ़ और उसके बाद हुए भूस्खलन के बाद दूसरी बार इस जिले का दौरा किया है। वह दोपहर में मनंतावाडी पहुंचे और तलापुझा के पास चुंगम स्थित सेंट थॉमस चर्च में बने राहत शिविर का दौरा किया। उन्होंने बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्रियां भी वितरित की।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष इसके बाद वालड में बाढ़ प्रभावित इलाकों में गये और पीड़ितों से मुलाकात की। उन्होंने माखियाड के हिलफेस स्कूल ऑडिटोरियम में आयोजित एक अनौपचारिक कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों से पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण कार्य पर बातचीत की। उन्होंने चोमाडिपोयिल कॉलोनी और मनंतावाडी के पास चेरुपुझा में भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया।

 

More News
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना प्रमुख

राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना प्रमुख

29 Mar 2024 | 3:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को हासिल करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता और एकीकरण के महत्व पर बल दिया है।

see more..
गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) गोला बारूद, टारपीडो तथा मिसाइलों को समुद्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने - ले जाने में सक्षम तीसरी बार्ज नौका एलएसएएम-18 गुरुवार को नौसेना के बेडे में शामिल हो गयी।

see more..
image