Thursday, Jul 18 2019 | Time 02:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
भारत


एचआईवी एवं एड्स प्रभावितों को सुरक्षा देने वाला अधिनियम लागू

एचआईवी एवं एड्स प्रभावितों को सुरक्षा देने वाला अधिनियम लागू

नयी दिल्ली 11 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने एचआईवी तथा एड्स प्रभावितों व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने वाले अधिनियम को लागू करने संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है।

इस अधिनियम का उद्देश्‍य एचआईवी तथा एड्स का निवारण और नियंत्रण, एचआईवी तथा एड्स के शिकार लोगों के साथ भेदभाव करना निषेध है। अधिनियम के प्रावधानों के तहत एचआईवी एवं एड्स से संबंधित व्यक्तियों के साथ भेदभाव, कानूनी दायित्‍व को शामिल करके वर्तमान कार्यक्रम को मजबूत बनाना तथा शिकायतों और शिकायत निवारण के लिए औपचारिक व्‍यवस्‍था स्‍थापित करना है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने मंगलवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि ह्यूमन इम्‍यूनो डिफिसीएंसी वायरस तथा एक्‍वायर्ड इम्‍यून डिफिसीएंसी सिंड्रोम (निवारण और नियंत्रण) अधिनियम, 2017 को लागू करने के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की गयी है। इस अधिनियम का उद्देश्‍य एचआईवी के शिकार और प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है।

अधिनियम में एचआईवी पॉजीटिव व्‍यक्तियों के साथ भेदभाव को निषेध किया गया है जिसके तहत ऐसे व्यक्तियों के साथ रोजगार, शिक्षण संस्‍थान, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं, आवास या संपत्ति किराए पर देना, सार्वजनिक और निजी पद के लिए उम्‍मीदवारी जैसे मामलों में अनुचित व्‍यवहार नहीं किया जा सकता।

इसके प्रावधानों के तहत 18 वर्ष से कम आयु के एचआईवी के शिकार और प्रभावित प्रत्‍येक व्‍यक्ति का घर में साझा रूप से रहने तथा घर की सुविधाएं लेने का अधिकार हैं। अधिनियम में एचआईवी पॉजीटीव लोगों के बारे में गलत सूचना और घृणा भाव फैलाने के लिए किसी व्‍यक्ति द्वारा प्रकाशन पर निषेध है।

More News
जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

17 Jul 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने का फैसला आने के बाद विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने जाधव के परिजनों से फोन पर बात की और उनके साहस एवं धैर्य की सराहना की।

see more..
दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

17 Jul 2019 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को आम तौर पर बादल छाये रहे और मौसम सुहावना रहा। यहां पर आज अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने बताया कि शाम लगभग साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत रहा।

see more..
मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए इसे सत्य एवं न्याय की जीत बताया।

see more..
जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) भारत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत किया और कहा कि श्री जाधव की जल्द से जल्द सकुशल स्वदेश वापसी के लिए वह जोश-शोर से काम करना जारी रहेगा।

see more..
image