Tuesday, Apr 20 2021 | Time 00:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » राजस्थान


मोदी की तरफ से अजमेर दरगाह में चढ़ाई चादर

मोदी की तरफ से अजमेर दरगाह में चढ़ाई चादर

अजमेर 16 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आज राजस्थान में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें सालाना उर्स पर उनकी दरगाह में चादर पेश की गई।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलातों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी प्रधानमंत्री की चादर लेकर सुबह अजमेर दरगाह शरीफ पहुंचे और प्रधानमंत्री की ओर से दी गई केसरिया रंग की सुन्हेरे एवं सिल्वर काम की हुई मखमली चादर गरीब नवाज के आस्ताने शरीफ पर पेश की और देश में श्री मोदी एवं अपनी ओर से अमनो अमान, खुशहाली, भाईचारे की दुआ की।

बाद में श्री नकवी ने श्री मोदी के संदेश को पढ़कर सुनाया जिसमें प्रधानमंत्री ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स के उपलक्ष्य पर दुनियाभर में उनके अनुयायियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्री मोदी ने संदेश में कहा कि उर्स का वार्षिकोत्सव कौमी एकता और भाईचारे की खूबसूरत मिसाल है। विभिन्न धर्मों, संप्रदायों और उनसे जुड़ी मान्यताओं एवं आस्थाओं का सद्भावपूर्ण सहअस्तित्व विविधता से भरे हमारे देश की अद्भुत धरोहर है। इस धरोहर को सहेजने और मजबूत बनाने में देश के विभिन्न साधू संतों, पीर फकीरों का बहुमूल्य योगदान रहा है। शांति और समरसता के उनके शाश्वत संदेश ने हमारी सामाजिक, सांस्कृतिक विरासत को सदैव समृद्ध किया है।

श्री मोदी ने कहा कि अपने सूफी विचारों से समाज में अमिठ छाप छोड़ने वाले ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती हमारी महान आध्यात्मिक परंपराओं के आदर्श प्रतीक है। प्रेम, एकता, सेवा और सौहार्द की भावना को बढ़ावा देने वाले गरीब नवाज के मूल्य और विचार मानवता को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। उन्होंने ख्वाजा गरीब नवाज को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देशवासियों के सुख, स्वास्थ्य और समृद्धि की भी कामना की।' संदेश पढ़ने के बाद श्री नकवी ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि सहिष्णुता एवं सौहार्द ही भारत की संस्कृति और संस्कार है। इस ताकत को कोई भी नकारात्मक साजिश नुकसान नहीं पहुंचा सकती।

चादर पेश करने के दौरान दरगाह में मौजूद सभी अकीदतमंदों ने सम्मान के साथ प्रधानमंत्री द्वारा भेजी गई चादर का स्वागत किया। इस मौके पर दरगाह कमेटी के सदर अमीन पठान, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन यादगार के पदाधिकारियों सहित भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चे के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

श्री नकवी ने आज दरगाह परिसर में नवनिर्मित 88 शौचालयों के ब्लॉक का उद्घाटन भी किया और महिला जायरीनों के लिए रैन बसेरे का लोकार्पण किया जिसमें करीब 500 महिला जायरीनों की व्यवस्था दरगाह कमेटी की ओर से की गई। श्री नकवी ने दरगाह शरीफ के गेट नंबर पांच तथा गेस्ट हाउस के नवनिर्मित चौथे तल का उद्घाटन भी किया।

अनुराग जोरा

वार्ता

More News
राजनीति से प्रेरित होकर डा मनमोहन सिंह को पत्र लिखना दुर्भाग्यपूर्ण-गहलोत

राजनीति से प्रेरित होकर डा मनमोहन सिंह को पत्र लिखना दुर्भाग्यपूर्ण-गहलोत

19 Apr 2021 | 10:46 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन के पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह को लिखे पत्र को दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय बताते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति या राजनीतिक पार्टी केन्द्र सरकार को सुझाव देता है तो वह इसे आलोचना समझकर बर्दाश्त नहीं कर पाती।

see more..
कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बेड की कमी-शर्मा

कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बेड की कमी-शर्मा

19 Apr 2021 | 10:40 PM

जयपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में कोरोना से संक्रमितों के लिए बेड की कहीं कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी, सरकार ने में एक लाख से ज्यादा बेड स्थापित करने की तैयारी कर रखी है।

see more..
राजस्थान में कोरोना के नये मामलें करीब बारह हजार पहुंचे, 53 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के नये मामलें करीब बारह हजार पहुंचे, 53 लोगों की मौत

19 Apr 2021 | 10:15 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप बढ जाने से सोमवार को इसके नये मामलों की संख्या बढकर लगभग बारह हजार पहुंच गई वही इससे 53 लोगों की और मौत हो गई।

see more..
image