Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
भारत


चमोली हिमस्खलन: राहत और बचाव में हर संभव सहयोग कर रहा है केन्द्र - शाह

चमोली हिमस्खलन: राहत और बचाव में हर संभव सहयोग कर रहा है केन्द्र - शाह

नयी दिल्ली 09 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा को आश्वस्त किया कि केन्द्र सरकार उत्तराखंड के चमोली में हिमस्खलन के कारण हुई तबाही के बाद स्थिति को सामान्य बनाने तथा राहत और बचाव कार्यों में राज्य सरकार के साथ पूरी तरह समन्वय कर सभी जरूरी कदम उठा रही है।

श्री शाह ने मंगलवार को राज्यसभा में इस हादसे पर स्वत वक्तव्य देते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार अभी तक 20 लोगों की जानें जा चुकी हैं और 6 लोग घायल हैं । जानकारी के अनुसार कुल 197 व्यक्ति लापता हैं जिनमें एनटीपीसी की निर्माणाधीन परियोजना में कार्यरत 139 , ऋषिगंगा परियोजना में कार्यरत 46 कर्मचारियों के अलावा और 12 ग्रामीण शामिल हैं। राज्य सरकार ने यह सूचना विभिन्न स्रोतों के माध्यम से इकठ्ठा की है, जिसमे परिवर्तन संभव है।

उन्होंने कहा कि एनटीपीसी परियोजना में कार्यरत 12 व्यक्तियों को एक सुरंग से सुरक्षित बचा लिया गया है। ऋषि गंगा परियोजना में भी 15 व्यक्तियों को सुरक्षित बचाया गया है। एनटीपीसी परियोजना की एक दूसरी सुरंग में लगभग 25 से 35 लोगों के फंसे होने का अनुमान लगाया जा रहा है । इन लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए बचाव अभियान युद्ध स्तर पर जारी है साथ ही साथ लापता व्यक्तियों को ढूँढने का कार्य भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

श्री शाह ने कहा कि राज्य सरकार ने जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए 4 लाख रुपए की सहायता की घोषणा की है। घटनास्थल के नजदीक 13 छोटे गाँवों से, एक पुल बह जाने कारण, संपर्क कट गया है । इन गावों के लिए रसद और जरूरी मेडिकल सामान हेलीकोप्टर द्वारा लगातार पहुंचाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने बताया है कि बाढ़ से निचले क्षेत्र में कोई खतरा नहीं है और साथ ही जल स्तर में भी कमी आ रही है । केंद्र और राज्य की सभी संबंधित एजेंसियां स्थिति पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं।

संजीव

जारी वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image