Wednesday, Feb 21 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
खेल


चंद्रपॉल,कादिर और एडवर्ड्स आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल

चंद्रपॉल,कादिर और एडवर्ड्स आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल

दुबई, 08 नवंबर (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को गुजरे जमाने के तीन महान खिलाडियों शिवनारायण चंद्रपॉल, चार्लोट एडवर्ड्स और अब्दुल कादिर को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है।

आस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में खेल शुरू होने से पहले तीनो खिलाडियों को सम्मानित किया जायेगा। इनमे से पाकिस्तान के अब्दुल कादिर को मरणोपांत यह सम्मान दिया जायेगा।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, ‘ आईसीसी हॉल ऑफ फेम उन प्रतिष्ठित व्यक्तियों का जश्न मना रहा है जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास को आकार दिया है। शिवनारायण, चार्लोट और अब्दुल के स्थायी योगदान को याद करना अद्भुत है। क्रिकेट के इन तीन दिग्गजों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर जबरदस्त सफलता मिली और वे आईसीसी हॉल ऑफ फेमर्स के रूप में अपनी स्थिति के बड़े पैमाने पर हकदार हैं।”

वेस्टइंडीज क्रिकेट के इतिहास में शिवनारायण चंद्रपॉल तुरंत पहचाने जाने वाली शख्सियतों में से एक हैं। एक अपरंपरागत बल्लेबाजी तकनीक के साथ, उन्होंने 19 साल की उम्र में पदार्पण किया और जल्दी ही विपक्षी गेंदबाजों के खिलाफ उत्कृष्ट प्रदर्शन करने लगे और वह 21 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी लाइनअप की चट्टान बन गए। 30 टेस्ट शतक और दस हजार टेस्ट रन बनाने वाले चंद्रपाल ने एकदिवसीय मैचों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और 268 मैचों में आठ हजार 778 रन बनाए।

आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल होने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये उन्होने कहा “ अतीत के कई दिग्गजों और कई अन्य महान क्रिकेटरों के नक्शेकदम पर चलना एक अद्भुत सम्मान है। मैं इस सम्मान के लिए आभारी हूं और परिवार, दोस्तों और सबसे महत्वपूर्ण वेस्टइंडीज क्रिकेट प्रशंसकों और दुनिया भर के प्रशंसकों के साथ इस पल का आनंद लेना चाहता हूं जिन्होंने पूरे उत्साह से मेरा समर्थन किया।”

इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स 20 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक बन गईं। 16 साल की उम्र में अपने करियर की शुरूआत करने वाली एडवडर्स ने पुणे में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 173 रनों का विश्व रिकॉर्ड बनाया। 2006 में वह टीम की कप्तान बनी और 2009 में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी महिला टी 20 में इंग्लैंड को जीत का ताज पहनाया।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
मार्श की तूफानी बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड पहले टी-20 मुकाबले में छह विकेट से पराजित

मार्श की तूफानी बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड पहले टी-20 मुकाबले में छह विकेट से पराजित

21 Feb 2024 | 3:31 PM

वेलिंग्टन, 21 फरवरी (वार्ता) कप्तान मिचेल मार्श की 44 गेंदों में दो चौके और सात छक्कों की तूफानी नाबाद 72 रनों की अर्धशतकीय पारी और टिम डेविड के नाबाद 31 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने आज न्यूजीलैंड को पहले टी-20 मुकाबले में छह विकेट से पराजित कर दिया है।

see more..
टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 216 रनों का लक्ष्य

टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 216 रनों का लक्ष्य

21 Feb 2024 | 2:57 PM

वेलिंग्टन, 21 फरवरी (वार्ता) डेवन कॉन्वे 63 रन और रचिन रविंद्र 68 रनों की अर्धशतकीय पारी की मदद से न्यूजीलैंड ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया को पहले टी-20 मुकाबले में जीत के लिए 216 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image