Friday, Mar 29 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राव निर्विरोध निर्वाचित हुए टीआरएस प्रमुख

राव निर्विरोध निर्वाचित हुए टीआरएस  प्रमुख

हैदराबाद, 25 अक्टूबर (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव सोमवार को तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के फिर से निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए।

उल्लेखनीय है कि टीआरएस का गठन 2001 में आंध्र प्रदेश का बंटवारा कर नयी राजधानी हैदराबाद के साथ एक अलग राज्य की मांग को लेकर किया गया था।

टीआरएस के पूर्व विधायक एवं चुनाव अधिकारी श्रीनिवास रेड्डी ने श्री राव के टीआरएस के अध्यक्ष के तौर पर निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की।

टीआरएस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन के 18 सेट्स प्राप्त हुए थे और ये सभी सेट्स के. चंद्रशेखर राव के थे।

सत्ताइस अप्रैल 2001 में पार्टी के गठन के बाद से किसी अन्य उम्मीदवार ने इसके अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ा है।

पार्टी के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों तथा विधान परिषद सदस्यों तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ 60 लाख से ज्यादा सदस्यों की सर्वसम्मति से श्री राव ही अध्यक्ष के तौर पर उनकी पसंद है।

पार्टी के गठन के बास साल पूरा होने और इसकी उपलब्धियों को लेकर 15 नवंबर से 20 नवंबर तक आयोजित होने वाले समारोह को लेकर पार्टी वारंगल में बड़ी बैठक करेगी।

उल्लेखनीय है कि टीआरएस के कानून के मुताबिक पार्टी के अध्यक्ष का निर्वाचन हर दो साल बाद होगा। टीआरएस की यह परंपरा रही है कि पार्टी प्रति वर्ष 27 अप्रैल को अपना स्थापना दिवस मनाती है।

वर्ष 2018 में लोकसभा चुनाव और इसके बाद दो साल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से पार्टी ने तीन साल तक पार्टी के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया।

प्रथम सत्र में टीआरएस के राज्यभर के 14,000 निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल हुए तथा इसमें अन्य मुद्दों के साथ-साथ राज्यभर के व्यापक मुद्दों पर चर्चा होगी।

पार्टी के संस्थापक सदस्य और कार्यकर्ता यहां पार्टी मुख्यालय तेलंगाना भवन उपस्थित हुए और श्री राव के पार्टी प्रमुख पुन: निर्वाचित होने पर नारेबाजी की।

जिस समय श्री राव ने तेलुगु देशम पार्टी छोड़ी थी, उस समय वह अविभाजित आंध्र प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष थे और श्री एन. चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री थे। इसके बाद उन्होंने 2001 में अलग तेलंगाना राज्य के निर्माण की मांग को लेकर टीआरएस का गठन किया।

वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद श्री राव दो जून 2014 को तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री बने।

संतोष जितेन्द्र

वार्ता

image