Wednesday, Jun 26 2019 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन में सेना से संघर्ष में छह हाउती लड़ाके ढ़ेर
States » Other states


चंद्रयान-2 पन्द्रह जुलाई को होगा प्रक्षेपित

चंद्रयान-2 पन्द्रह जुलाई को होगा प्रक्षेपित

बेंगलुरु,12 जून (वार्ता) भारत के अंतरिक्ष इतिहास के सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण कार्यक्रम का सामना करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 15 जुलाई को श्रीहरिकोटा से अपने महत्वाकांक्षी और पूर्णत स्वदेशी चंद्रयान-2 मिशन का प्रक्षेपण करेगा।
इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवन ने बुधवार को यहाँ एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 15 जुलाई को तड़के दो बजकर 51 मिनट पर किया जायेगा। इसके प्रक्षेपण के लिए 3.8 टन वजन वाले जीएसएलवी-एमके3 प्रक्षेपण यान का इस्तेमाल किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इसके तीन हिस्से होंगे, आर्टिबिटर, लैंडर और रोवर और लैंडर 30 किलोमीटर की ऊंचाई से चंद्रमा की सतह पर अंतिम रूप से उतरेगा जो इसरो के लिए सबसे अधिक रोमांचित करने वाला क्षण होगा क्योंकि इस तरह का प्रयोग वह पहली बार कर रही है
डॉ. सिवान ने कहा,“ चंद्रमा पर उतरने के लिए चंद्रयान-1 के लिए जो रणनीति अपनाई गयी थी इस बार भी उसका इस्तेमाल किया जाएगा लेकिन आसानी से इसे चंद्रमा की सतह पर उतारना हमारे लिए काफी बड़ी चुनौती होगा।”
उन्होंने बताया कि इस मिशन पर काफी कम लागत आई है और उपग्रह की लागत 603 करोड़ रूपए ता जीएसएलवी पर 375 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस स्पेशक्राफ्ट का कुल वजन 3.8 टन है जिसमें 650 किलोग्राम वजनी आर्बिटर भी शामिल है।
जितेन्द्र.श्रवण
जारी वार्ता

More News
बहू के साथ बलात्कार करने पर ससुर गिरफ्तार

बहू के साथ बलात्कार करने पर ससुर गिरफ्तार

25 Jun 2019 | 8:44 PM

केंद्रपाड़ा, 25 जून(वार्ता) उड़ीसा के केंद्रपाड़ा जिले की जम्बू मरीन पुलिस ने बुधवार को 60 वर्षीय बुजुर्ग को अपनी 26 वर्षीय बहू के बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

see more..
image