Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चार साल में बदली रेलवे की सूरत और सीरत: मोदी

चार साल में बदली रेलवे की सूरत और सीरत: मोदी

वाराणसी, 19 फरवरी (वार्ता) रेलवे की सूरत और सीरत बदलने का संकल्प दोहराते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को यहां कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस इस कड़ी में एक बड़ी उपलब्धि है। नकारात्मक प्रवृत्ति के कुछ लोग इस ट्रेन का मखौल उड़ा रहे हैं जिनसे सावधान रहने की जरूरत है।

अपने संसदीय क्षेत्र में 3300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भारतीय रेलवे ने पिछले चार सालों में तेजी से तरक्की की है। विश्व स्तर की वंदे भारत एक्सप्रेस इसका ज्वलंत प्रमाण है। कुछ लोगों ने इस ट्रेन का मजाक बनाया, ऐसे लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे दौर में जब अभियंता राष्ट्र निर्माण में जी जान से जुटे हैं तो नकारात्मकता से घिरे इन लोगों से निराश होने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि काशी में ऐसे इंजन को हरी झंडी दिखाने का मौका मिला जो डीजल से चलता था लेकिन अब बिजली से चलेगा। इस नये इंजन की ताकत भी डबल हो जाएगी। यह काम डीजल रेल कारखाना (डीरेका) में पहली बार हुआ है। पूरी दुनिया में ऐसा प्रयोग पहली बार हुआ जिसने भारतीय इंजीनियरिंग का लोहा मनवाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं इंजीनियरों, टेक्निशियनों की मेहनत को नमन करता हूं। कल आप भारत में बुलेट ट्रेन बनाएंगे। आपके परिश्रम का परिणाम है कि रेल पटरियों को बिछाने और दोहरीकरण का काम दोगुनी गति से हो रहा है। प्रयागराज और काशी के बीच भी काम पूरा हुआ है। मंडुवाडीह, लोहता भदोही और भदोही जंघई का दोहरीकरण हुआ है। स्टेशन पर भी विकास आप अनुभव कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में कैंसर के मरीजों को उपयुक्त इलाज के लिए दूसरे शहरों में जाना होता था लेकिन आज के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश के मरीजों को बीएचयू और लहरातारा में बने अस्पतालों में इस बीमारी का इलाज मिल सकेगा।

पर्यटन से लेकर तमाम सुविधाएं बनारस की तस्वीर बदलने वाली है। गंगा में और गंदगी नहीं जाएगी। मां गंगा को निर्मल बनाने के लिए आप सभी ने जो प्रयास किए हैं उसकी प्रशंसा दुनिया कर रही है। काशी स्मार्ट बनेगी और परंपरा कायम भी रखेगी।

इससे पहले डीरेका पहुंचे श्री मोदी ने डीरेका कार्यशाला का निरीक्षण कर 10000 हार्सपावर के परिवर्तित लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाई। यहां उनके साथ राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे।

उन्होंने कहा कि एक तरफ जनता का पैसा लूटने वालों को सजा दी जा रही है और दूसरी तरफ ईमानदारी से जीने वालों को सम्मानित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली का कनेक्शन, मुफ्त में गैस कनेक्शन, पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, किसानों के लिए सिंचाई व्यवस्था और 6,000 रुपये वार्षिक अनुदान के साथ ही अन्य कई ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं, जो वंचित वर्ग को ऊपर उठाने के लिए हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

20 Apr 2024 | 7:23 PM

सहारनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और नगीना समेत पांचों सीटों पर गिरे मतदान ने सभी राजनीतिक दलों की उलझनें बढ़ा दी हैं।

see more..
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
image