Tuesday, May 21 2019 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 22 मई)
  • अमेरिका में नौसैनिक विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित
  • ट्रम्प से रूस, ईरान पर प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का अनुरोध
  • वेनेजुएला के लिए जीवन समर्पित करेंगे: मादुरो
  • ईरान का अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी का 'कोई संकेत नहीं' है: ट्रम्प
  • मैक्रों ने रोगी पर अदालत के फैसले में हस्तक्षेप करने से किया इंकार
  • मैक्सिको में गोलीबारी में छह मरे
  • सुरक्षा परिषद ने रूसी अनुरोध को किया खारिज
  • एफिल टॉवर पर चढा व्यक्ति, पर्यटकों के लिए बंद
  • ईरान के साथ चर्चा करने का प्रयास की खबर झूठी :ट्रंप
खेल


छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

नयी दिल्ली, 14 मार्च (वार्ता) भारतीय कुश्ती के पितामह गुरु हनुमान के 119वें जन्मदिवस पर शुक्रवार को भारत केसरी और भारत कुमार टाइटल के लिए छत्रसाल स्टेडियम और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों के बीच मुख्य मुकाबला होगा।

गुरु हनुमान के शिष्यों महाबली सतपाल, द्रोणाचार्य राज सिंह और द्रोणाचार्य महासिंह राव तथा दिलबाग पहलवान ने गुरूवार को यह जानकारी देते हुये बताया कि गुरू हनुमान अखाड़े के पास स्थित रौशनारा बाग में होने वाले इस दंगल में भारत केसरी, भारत कुमार और बाल केसरी टाइटल के लिए लगभग 100 पहलवान हिस्सा लेंगे और कुश्तियां विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार कराई जाएंगी। दंगल के लिए आज पहलवानों के वजन लिए गए।

भारत केसरी के लिए 32 पहलवान मुकाबले में होंगे। इन पहलवानों में सतपाल के छत्रसाल स्टेडियम अखाड़े के सुमित और सतेंद्र तथा गुरु हनुमान अखाड़े के नासिर हुसैन और कपिल धामा प्रमुख हैं। भारत कुमार टाइटल में 35 पहलवानों की चुनौती रहेगी। भारत कुमार के लिए छत्रसाल के दीपक पुनिया और अरविन्द तथा गुरु हनुमान अखाड़े के सचिन राठी और नौसेना के संचित अपनी चुनौती पेश करेंगे। बाल केसरी में 28 पहलवान रहेंगे जिनमें प्रमुख पहलवान गुरु हनुमान अखाड़े के संदीप मालिक और छत्रसाल के मनीष हैं।

द्रोणाचार्य महासिंह राव पर टूर्नामेंट के आयोजन के तकनीकी पहलू की जिम्मेदारी सौंपी गयी है और दंगल के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय रेफरी संभालेंगे। गुरु हनुमान भारत केसरी टाइटल 86 किलोग्राम भारवर्ग से ऊपर कराया जाएगा जबकि गुरु हनुमान भारत कुमार टाइटल में 86 किलोग्राम भारवर्ग से नीचे के वजन की कुश्तियां कराई जाएंगी। बाल केसरी अंडर 17 साल के पहलवानों के लिए है।

भारत केसरी में पहला पुरस्कार 2.11 लाख रुपये, दूसरा एक लाख रुपये, तीसरा 51 हजार रुपये और चौथा 31 हजार रुपये होगा। भारत कुमार में पहला पुरस्कार एक लाख, दूसरा 51 हजार, तीसरा 31 हजार और चौथा 21 हजार रुपये होगा।

समारोह में केंद्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को गुरू हनुमान खेल रत्न अवार्ड से नवाज़ा जाएगा। समारोह में मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश त्रिपाठी और पार्षद जोगीराम जैन मौजूद रहेंगे।

राज

वार्ता

More News
फुटबॉलरों से भरी नाव पलटने से तीन की मौत, 20 लापता

फुटबॉलरों से भरी नाव पलटने से तीन की मौत, 20 लापता

20 May 2019 | 10:17 PM

कंपाला, 20 मई (वार्ता) यूगांडा के कंपाला में फुटबॉल खिलाड़ियों और प्रशंसकों से भरी एक नाव के अल्बर्ट झील में पलट जाने तीन की मौत हो गयी तथा 20 लोग अभी भी लापता हैं।

see more..
भूटान एकादश ने दिल्ली ब्लूज को 2-1 से हराया

भूटान एकादश ने दिल्ली ब्लूज को 2-1 से हराया

20 May 2019 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 20 मई (वार्ता) भूटान एकादश ने राजधानी के अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए प्रदर्शनी फुटबॉल मैच में सोमवार को रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ब्लूज एकादश को 2-1 से हरा दिया।

see more..
भारत चार नंबर पर धोनी को उतारे: एंडी बिचेल

भारत चार नंबर पर धोनी को उतारे: एंडी बिचेल

20 May 2019 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 20 मई (वार्ता) भारत की विश्व कप टीम में चौथे नंबर को लेकर चल रही बहस के बीच ऑस्ट्रेलिया की चार बार विश्व कप विजेता टीम में शामिल ऑलराउंडर एंडी बिचेल ने कहा है कि इस क्रम पर अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को उतारना चाहिए।

see more..
विश्व कप में लियोन और मेरी अहम भूमिका: जम्पा

विश्व कप में लियोन और मेरी अहम भूमिका: जम्पा

20 May 2019 | 10:17 PM

मेलबोर्न, 20 मई (वार्ता) क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट विश्व कप के शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा ने कहा है कि उनकी और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की इंग्लैंड की पिचों पर मध्य ओवरों में बेहद अहम भूमिका होगी।

see more..
इंग्लैंड ने सीरीज़ में 4-0 से पाकिस्तान को पीटा

इंग्लैंड ने सीरीज़ में 4-0 से पाकिस्तान को पीटा

20 May 2019 | 8:11 PM

लीड्स, 20 मई (वार्ता) जो रूट (84 रन) और कप्तान इयोन मोर्गन (76 रन) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के बाद क्रिस वोक्स(54 रन पर 5 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने पांचवें और आखिरी वनडे में पाकिस्तान को 54 रन से पीटते हुये पांच मैचों की सीरीज़ 4-0 से अपने नाम कर ली है।

see more..
image