Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
खेल


छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

नयी दिल्ली, 14 मार्च (वार्ता) भारतीय कुश्ती के पितामह गुरु हनुमान के 119वें जन्मदिवस पर शुक्रवार को भारत केसरी और भारत कुमार टाइटल के लिए छत्रसाल स्टेडियम और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों के बीच मुख्य मुकाबला होगा।

गुरु हनुमान के शिष्यों महाबली सतपाल, द्रोणाचार्य राज सिंह और द्रोणाचार्य महासिंह राव तथा दिलबाग पहलवान ने गुरूवार को यह जानकारी देते हुये बताया कि गुरू हनुमान अखाड़े के पास स्थित रौशनारा बाग में होने वाले इस दंगल में भारत केसरी, भारत कुमार और बाल केसरी टाइटल के लिए लगभग 100 पहलवान हिस्सा लेंगे और कुश्तियां विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार कराई जाएंगी। दंगल के लिए आज पहलवानों के वजन लिए गए।

भारत केसरी के लिए 32 पहलवान मुकाबले में होंगे। इन पहलवानों में सतपाल के छत्रसाल स्टेडियम अखाड़े के सुमित और सतेंद्र तथा गुरु हनुमान अखाड़े के नासिर हुसैन और कपिल धामा प्रमुख हैं। भारत कुमार टाइटल में 35 पहलवानों की चुनौती रहेगी। भारत कुमार के लिए छत्रसाल के दीपक पुनिया और अरविन्द तथा गुरु हनुमान अखाड़े के सचिन राठी और नौसेना के संचित अपनी चुनौती पेश करेंगे। बाल केसरी में 28 पहलवान रहेंगे जिनमें प्रमुख पहलवान गुरु हनुमान अखाड़े के संदीप मालिक और छत्रसाल के मनीष हैं।

द्रोणाचार्य महासिंह राव पर टूर्नामेंट के आयोजन के तकनीकी पहलू की जिम्मेदारी सौंपी गयी है और दंगल के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय रेफरी संभालेंगे। गुरु हनुमान भारत केसरी टाइटल 86 किलोग्राम भारवर्ग से ऊपर कराया जाएगा जबकि गुरु हनुमान भारत कुमार टाइटल में 86 किलोग्राम भारवर्ग से नीचे के वजन की कुश्तियां कराई जाएंगी। बाल केसरी अंडर 17 साल के पहलवानों के लिए है।

भारत केसरी में पहला पुरस्कार 2.11 लाख रुपये, दूसरा एक लाख रुपये, तीसरा 51 हजार रुपये और चौथा 31 हजार रुपये होगा। भारत कुमार में पहला पुरस्कार एक लाख, दूसरा 51 हजार, तीसरा 31 हजार और चौथा 21 हजार रुपये होगा।

समारोह में केंद्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को गुरू हनुमान खेल रत्न अवार्ड से नवाज़ा जाएगा। समारोह में मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश त्रिपाठी और पार्षद जोगीराम जैन मौजूद रहेंगे।

राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

28 Mar 2024 | 7:24 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें मुकाबले में टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले गेेंदबाजी का फैसला किया।

see more..
image