Friday, Apr 19 2024 | Time 19:42 Hrs(IST)
image
खेल


छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

नयी दिल्ली, 14 मार्च (वार्ता) भारतीय कुश्ती के पितामह गुरु हनुमान के 119वें जन्मदिवस पर शुक्रवार को भारत केसरी और भारत कुमार टाइटल के लिए छत्रसाल स्टेडियम और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों के बीच मुख्य मुकाबला होगा।

गुरु हनुमान के शिष्यों महाबली सतपाल, द्रोणाचार्य राज सिंह और द्रोणाचार्य महासिंह राव तथा दिलबाग पहलवान ने गुरूवार को यह जानकारी देते हुये बताया कि गुरू हनुमान अखाड़े के पास स्थित रौशनारा बाग में होने वाले इस दंगल में भारत केसरी, भारत कुमार और बाल केसरी टाइटल के लिए लगभग 100 पहलवान हिस्सा लेंगे और कुश्तियां विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार कराई जाएंगी। दंगल के लिए आज पहलवानों के वजन लिए गए।

भारत केसरी के लिए 32 पहलवान मुकाबले में होंगे। इन पहलवानों में सतपाल के छत्रसाल स्टेडियम अखाड़े के सुमित और सतेंद्र तथा गुरु हनुमान अखाड़े के नासिर हुसैन और कपिल धामा प्रमुख हैं। भारत कुमार टाइटल में 35 पहलवानों की चुनौती रहेगी। भारत कुमार के लिए छत्रसाल के दीपक पुनिया और अरविन्द तथा गुरु हनुमान अखाड़े के सचिन राठी और नौसेना के संचित अपनी चुनौती पेश करेंगे। बाल केसरी में 28 पहलवान रहेंगे जिनमें प्रमुख पहलवान गुरु हनुमान अखाड़े के संदीप मालिक और छत्रसाल के मनीष हैं।

द्रोणाचार्य महासिंह राव पर टूर्नामेंट के आयोजन के तकनीकी पहलू की जिम्मेदारी सौंपी गयी है और दंगल के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय रेफरी संभालेंगे। गुरु हनुमान भारत केसरी टाइटल 86 किलोग्राम भारवर्ग से ऊपर कराया जाएगा जबकि गुरु हनुमान भारत कुमार टाइटल में 86 किलोग्राम भारवर्ग से नीचे के वजन की कुश्तियां कराई जाएंगी। बाल केसरी अंडर 17 साल के पहलवानों के लिए है।

भारत केसरी में पहला पुरस्कार 2.11 लाख रुपये, दूसरा एक लाख रुपये, तीसरा 51 हजार रुपये और चौथा 31 हजार रुपये होगा। भारत कुमार में पहला पुरस्कार एक लाख, दूसरा 51 हजार, तीसरा 31 हजार और चौथा 21 हजार रुपये होगा।

समारोह में केंद्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को गुरू हनुमान खेल रत्न अवार्ड से नवाज़ा जाएगा। समारोह में मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश त्रिपाठी और पार्षद जोगीराम जैन मौजूद रहेंगे।

राज

वार्ता

More News
मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

19 Apr 2024 | 5:17 PM

टोक्यो 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की मेघा प्रदीप ने शुक्रवार को एशियाई कैनो स्प्रिंट चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की सी1 500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
image