Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देश के किसानो का सम्मान: मोदी

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देश के किसानो का सम्मान: मोदी

लखनऊ 19 फरवरी (वार्ता) किसानो के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के फैसले का जिक्र करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की धरती के पुत्र चौधरी साहब का सम्मान देश के करोड़ों मेहनतकश किसानों का सम्मान है।

लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबोधित करते हुये उन्होने कहा कि पहले राजकीय सम्मान प्रदान करने में भेदभाव बरता जाता था और एक परिवार ही राजकीय सम्मान पर अपना हक समझता था जबकि भाजपा सरकार ने इस कुप्रथा को बदला है। उन्होंने छोटे किसानों के लिए चौधरी चरण सिंह के योगदान की सराहना की और कहा, “ चौधरी साहब की प्रेरणा से हम देश के किसानों को सशक्त बना रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कृषि में नए रास्ते तलाशने में किसानों का समर्थन करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा, “ देश के कृषि क्षेत्र को एक नए रास्ते पर ले जाने के लिए हम किसानों को सहायता और प्रोत्साहित कर रहे हैं।” उन्होंने उत्तर प्रदेश में गंगा के किनारे बड़े पैमाने पर प्राकृतिक खेती के उद्भव का हवाला देते हुए प्राकृतिक खेती और मोटे अनाज पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया और कहा कि इससे न केवल किसानों को लाभ होता है बल्कि हमारी पवित्र नदियों की शुद्धता को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्यमियों को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने उनसे अपने प्रयासों में ‘शून्य प्रभाव, शून्य दोष’ के मंत्र को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। उन्होंने सिद्धार्थ नगर के काला नमक चावल और चंदौली के काले चावल जैसे उत्पादों की सफलता की कहानियों पर प्रकाश डालते हुए दुनिया भर में खाने की मेज पर भारतीय खाद्य उत्पादों को रखने के एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करने के महत्व पर जोर दिया, जो अब महत्वपूर्ण मात्रा में निर्यात किए जा रहे हैं।

सुपरफूड के रूप में बाजरा के बढ़ते चलन पर श्री मोदी ने इस क्षेत्र में निवेश की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “ यह बाजरा जैसे सुपरफूड में निवेश का सही समय है।” प्रधान मंत्री ने उद्यमियों को किसानों के साथ साझेदारी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) और सहकारी समितियों के माध्यम से छोटे पैमाने के किसानों को सशक्त बनाने में सरकार के प्रयासों को रेखांकित किया, जो पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी के अवसर प्रदान करते हैं।

भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था और कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने हितधारकों से इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों की क्षमताओं और राज्य और देश की प्रगति की नींव रखने में डबल इंजन सरकार के प्रयासों पर विश्वास व्यक्त किया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री उपस्थित थे। कार्यक्रम में लगभग 5000 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें उल्लेखनीय उद्योगपति, शीर्ष वैश्विक और भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि, राजदूत और उच्चायुक्त और अन्य प्रतिष्ठित अतिथि शामिल थे।

प्रदीप

वार्ता

More News
उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

23 Apr 2024 | 10:14 AM

उन्नाव 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के हसनगंज कोतवाली क्षेत्र में दो बाइक सवारों के बीच सीधी भिड़ंत में तीन युवकों की मौत हो गयीजबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

see more..
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image