Friday, Apr 19 2024 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


चव्हाण ने कोरोना टीके की 250 रुपये कीमत पर सवाल उठाया

चव्हाण ने कोरोना टीके की 250 रुपये कीमत पर सवाल उठाया

मुंबई, 02 मार्च (वार्ता) पूरे देश में एक मार्च से कोविड-19 टीका के दूसरे चरण के शुरू होने पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने मंगलवार को कोरोना टीका के लिए लोगों से 250 रुपये वसूलने के केंद्र सरकार के कदम पर सवाल उठाया।

देश में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति या फिर गंभी बीमारी से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक आयु व्यक्ति दूसरे चरण में 250 रुपये प्रति खुराक के लिए निर्दिष्ट केंद्र पर टीका लगवा सकते हैं।

इस पर विचार करते हुए चव्हाण ने कहा कि टीका के प्रथम चरण में केंद्र ने 210 रुपये प्रति खुराक की लागत पर 1.65 करोड़ टीका उपलब्ध कराया था।

श्री चव्हाण ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के एक फरवरी के भाषण के अनुसार टीकाकरण अभियान के लिए 35,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इस राशि में से 210 रुपये प्रति खुराक की लागत पर, 1.50 अरब से अधिक खुराक की खरीदा जा सकती है।

उन्होंने कहा कि 210 रुपये प्रति खुराक की दर से 35000 करोड़ रुपये में लगभग 75 करोड़ जनता

(देश की संपूर्ण वयस्क जनसंख्या) को टीका लग सकता है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि केन्द्र सरकार प्रति टीका

250 रुपये दाम क्यों किया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे बड़े देश अपने नागरिकों को बीमा योजनाओं या बजट प्रावधानों के माध्यम से मुफ्त टीके उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं (चव्हाण) प्रधानमंत्री जन सेवा योजना (आयुष्मान भारत) के सभी लाभार्थियों के लिए मांग करता हूं कि उन्हें एक मुफ्त कोविड-19 टीका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बजटीय घोषणाओं और भारत

कोविड-19 टीका का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता होने के बावजूद, मोदी सरकार आम आदमी की जेब काट रही है।

त्रिपाठी, उप्रेती

वार्ता

image