Friday, Apr 19 2024 | Time 09:49 Hrs(IST)
image
खेल


दिल्ली को 77 रन से रौंद चेन्नई ने शान से प्लेआफ में

दिल्ली को 77 रन से रौंद चेन्नई ने शान से प्लेआफ में

नई दिल्ली 20 मई (वार्ता) महेन्द्र सिंह धाेनी की चतुर नेतृत्व में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने शनिवार को यहां खेले गये अहम मुकाबले में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुये मेजबान दिल्ली को 77 रनो से रौंद कर प्लेआफ का टिकट हासिल किया।

रुतुराज गायकवाड (79) और डेवान कॉनवे (87) के बीच 141 रन की साझीदारी की मदद से सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुये तीन विकेट पर 223 रन बनाये जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 146 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ चेन्नई 17 अंकों के साथ अंकतालिका में गुजरात के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हो चुकी है।

अरूण जेटली स्टेडियम की पिच के मिजाज का सही आकलन करते हुये धोनी ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और चेन्नई ने पहले खेलकर 223 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया जिसके दवाब में दिल्ली की टीम बिखर गयी। पृथ्वी शाॅ (5),फिल साल्ट (3) और रिले रौसौउ (0) के रूप में पहले तीन झटके दिल्ली को 26 रन के स्कोर पर ही लग चुके थे। कप्तान डेविड वार्नर (86, 58 गेंद,सात चौके,पांच छक्के) ने एक छोर पर टिक कर दिलेरी से चेन्नई के गेंदबाजी आक्रमण का सामना किया मगर दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज उनका साथ देने को तैयार नहीं दिखा। यश धुल (13) और अक्षर पटेल (15) ने कुछ समय तक उनका साथ दिया मगर यह साथ छूटते ही दिल्ली ताश के महल की तरह भरभरा कर ढह गयी।

चेन्नई की ओर से दीपक चाहर ने 22 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि महीश ठीकशाना और मथीसा पथीराना ने दो दो विकेट अपनी झोली में डाले। रविन्द्र जडेजा और तुषार देशपांडे को एक एक विकेट मिला।

इससे पहले चेन्नई की सलामी जोड़ी ने संतुलित तरीके से बल्लेबाजी करते हुये अच्छी गेंदो का सम्मान किया जबकि ढीली गेंदों पर जम कर प्रहार किये। झुलसा देने वाली गर्मी के बीच दोनो बल्लेबाजों ने आठ रन प्रति ओवर के आसपास की गति के साथ स्कोरबोर्ड को चलाये रखा। दिल्ली के कप्तान डेविड वार्नर ने इस साझीदारी को तोड़ने के लिये गेंदबाजी में तमाम बदलाव किये और आखिरकार पारी के 15वें ओवर में गायकवाड चेतन सकारिया की एक गेंद को मारने के प्रयास में डीप स्कावयर लेग पर खड़े रेली रोसौव को कैच थमा बैठे। रुतुराज ने 50 गेंद खेल कर तीन चौके और सात छक्के लगाये।

रुतुराज के बाद सिक्सर किंग शिवम दूबे ने क्रीज संभाली और आक्रामक बैटिंग का मुजाहिरा करते हुये तीन छक्के लगाये मगर नौ गेंद की संक्षिप्त पारी में वह खलील अहमद का शिकार बन कर पवेलियन लौट गये। इसके बाद करिश्मायी कप्तान धोनी का आगमन विकेटों के बीच हुआ जिनका इस्तकबाल स्टेडियम पर मौजूद हजारों दर्शकों ने खड़े होकर किया। उधर दिल्ली को एक सफलता डेविड कॉनवे के विकेट के तौर पर मिली जब एनरिच नोर्जे की धीमी गति से फेंकी गयी गेंद को हिट करने के प्रयास में वह लांग आन पर कैच थमा बैठे। कॉनवे ने 52 गेंद खेलकर नौ चौके और तीन छक्के जड़े। बाद में जडेजा ने सात गेंदो पर तीन चौके और एक छक्का की मदद से नाबाद 20 रन बना कर दर्शकों का मनोरंजन किया। धोनी पांच रन पर नाबाद लौटे।

प्लेआफ में जगह बनाने के लिहाज से चेन्नई के लिये यह मैच बेहद महत्वपूर्ण है। चेन्नई अगर पहले से ही प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो चुकी दिल्ली के खिलाफ बडी जीत हासिल कर लेती है तो वह अंकतालिका में गुजरात के बाद दूसरे स्थान पर कब्जा कर सकती है।

प्रदीप

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image