Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
खेल


गोवा को हराकर चेन्नइयन तीसरी बार फाइनल में

गोवा को हराकर चेन्नइयन तीसरी बार फाइनल में

फातोर्दा (गोवा), 07 मार्च (वार्ता) चेन्नइयन एफसी शनिवार को यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में मेजबान एफसी गोवा के हाथों हार के बावजूद हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के छठे सीजन के फाइनल में पहुंच गई है।

दो बार की चैंपियन चेन्नइयन एफसी को गोवा ने 4-2 से हराया। लेकिन अपने घर में मिली 4-1 की जीत की बदौलत 6-5 के कुल स्कोर के साथ चेन्नइयन तीसरी बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। चेन्नइयन एफसी इससे पहले भी दो बार फाइनल में पहुंची थी और दोनों बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। बीते साल फाइनल में बेंगलुरू एफसी के हाथों हारने वाली गोवा की टीम तमाम प्रयासों के बावजूद लगातार दूसरी और कुल तीसरी बार फाइनल में पहुंचने से चूक गई।

चेन्नइयन इस मैच में बिना किसी बदलाव के जबकि मेजबान गोवा ब्रेंडन फर्नांडिस और हुगो बोउमोस के साथ उतरी। गोवा ने फ्रीकिक के जरिए मैच की शुरुआत की और कुछ देर बाद ही किस्मत के सहारे ही सही मैच में अपना खाता खोल लिया। मिडफील्डर जैकीचंद सिंह को बॉक्स के अंदर एक क्रॉस मिला। जैकी इस क्रॉस पर हेडर लगाने जा रहे थे कि तभी चेन्नइयन के लुसियन गोइयन इसे क्लीयर करने के प्रयास में बॉल को हेडर के जरिए अपने ही नेट में मार बैठे।

गोइयन के आत्मघाती गोल ने गोवा को 10वें मिनट में 1-0 की बढ़त दिला दी। मेजबान टीम ने इसके 11 मिनट बाद ही एक बार फिर से अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया। गोवा के लिए इस बार यह गोल मोउर्तादा फाल ने किया। फाल ने यह गोल 21वें मिनट में ब्रेंडन फर्नाडिस की असिस्ट पर दागा।

मैच में 2-0 की बढ़त हासिल करते ही गोवा ने बदलाव करना शुरू कर दिया। मेजबान टीम ने 23वें मिनट में बोउमोस की जगह इदु गार्सिया को मैदान के अंदर बुलाया। इस बीच, चेन्नइयन ने भी अपनी कोशिशें जारी रखी और 36वें मिनट में आंद्रे शेम्बरी का शॉट क्रॉसबार से ऊपर से निकल गया। शेम्बरी के इस प्रयास के बावजूद चेन्नइयन की टीम हाफ टाइम तक भी अपना खाता नहीं खोल पाई। वहीं, पहले हाफ में दो गोलों की बढ़त लेने के बावजूद गोवा अभी भी एग्रीगेट स्कोर (3-4) से पीछे थी।

दूसरे हाफ के शुरू होने के कुछ देर बाद ही पूर्व चैंपियन चेन्नइयन ने अपना खाता खोल लिया। मेहमान टीम के लिए यह गोल लाललियांजुआला चांग्ते ने 52वें मिनट में किया। पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे गोवा के गोलकीपर मोहम्मद नवाज से यहां बहुत बड़ी गलती हो गई। नवाज विपक्षी खिलाड़ी रफाएल क्रिवेलारो के शॉट को पूरी तरीके से क्लीयर नहीं कर सके और बॉल उनसे छटककर चांग्ते के पास चली गई। चांगते ने बिना किसी देरी के इसे नेट में डालकर चेन्नइयन का खाता खोल दिया। उन्होंने पहले चरण में भी चेन्नइयन के लिए गोल किया था। चांगते के गोल के सात मिनट बाद ही नेरिजुस व्लास्किस ने एक और गोल करके चेन्नइयन को मुकाबले में 2-2 से बराबरी पर ला दिया।

व्लास्किस का सीजन का यह 14वां गोल है। 70वें मिनट में गोवा के बेदिया को येलो कार्ड दिखाया गया जबकि अगले मिनट में ही चेन्नइयन के जमर्नप्रीत चेन्नइयन का तीसरा गोल करने का मौका गंवा बैठे। व्लास्किस के गोल के बाद ऐसा लग रहा था कि गोवा के लिए फाइनल के दरवाजे बंद हो गए हैं, लेकिन टीम ने 81वें मिनट में बेदिया के और 83वें मिनट में फाल के गोल की मदद से स्कोर को 4-2 तक पहुंचा दिया।

इसके बाद मुकाबला इंजरी टाइम में चला गया, जहां गोवा के सेमियर गामा को रेड कार्ड दिखाया गया। वहीं, चेन्नइयन ने 4-2 के स्कोर को कायम रखते हुए 6-5 के कुल स्कोर के साथ तीसरी बार फाइनल में प्रवेश कर लिया।

राज

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image