Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जंगली हाथियों की मौतों पर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीर नहीं : विष्णु देव साय

जंगली हाथियों की मौतों पर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीर नहीं :  विष्णु देव साय

पत्थलगांव.10 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के सरगुजा संभाग में महज दो दिन के भीतर एक ही स्थान पर दो मादा जंगली हाथियों की मौत की घटना पर गहरी चिंता जताई है।

श्री साय ने बुधवार को यहां यूनीवार्ता से कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार वन्य प्राणियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने बताया कि इसके पहले जशपुर वन मंडल में भी जंगली हाथी की मौत के कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है।

उन्होंने कहा कि केरल मे गर्भवती मादा हाथी की मौत के मामले की तरह छत्तीसगढ़ में भी इन मादा हाथियों की मौत की जांच होनी चाहिए।

सरगुजा संभाग के सूरजपुर वन मंडल में प्रतापपुर क्षेत्र में कल एक मादा जंगली हाथियों की मौत के बाद आज फिर एक मादा हाथी की मौत का मामला सामने आया है. इस बीच सरगुजा संभाग के वन संरक्षक एस.एस. कंवर ने बताया कि सूरजपुर वन मंडल में दो मादा जंगली हाथियों की मौत के मामलों में जांच के निर्देश दे दिऐ गए हैं। उन्होंने बताया कि 15 जंगली हाथियों का दल पिछले कई दिनों से प्रतापपुर क्षेत्र के जंगल में विचरण कर रहा था। यहां दो मादा हाथियों की मौत के बाद अन्य हाथी समीप मे ही डेरा डाल कर बैठ गए हैं। श्री कंवर ने बताया कि मादा हाथी की संदेहास्पद मौत की घटना के संदर्भ में वन विभाग के उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

सं. टंडन जितेन्द्र

वार्ता

image