Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी के छोटे से गांव के आंगनवाडी केंद्र में बच्चों को मिल रहीं हैं प्ले स्कूल सरीखी सुविधाएं

झांसी के छोटे से गांव के आंगनवाडी केंद्र में बच्चों को मिल रहीं हैं प्ले स्कूल सरीखी सुविधाएं

झांसी 20 सितम्बर (वार्ता) किसी बड़े शहर का प्राइवेट प्ले स्कूल और किसी छोटे से गांव का आंगनवाड़ी केंद्र, दोनों में किसी तरह की समानता के बारे में क्या कोई कल्पना कर सकता है, जवाब होगा नहीं लेकिन उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में एक छोटे से गांव में एक ऐसा आंगनवाड़ी केंद्र है जहां गांव के बच्चों को किसी बड़े शहर के प्ले स्कूल सरीखी सुविधाएं मुहैया करायी जाती हैं।

ऐसा आर्दश आंगनवाड़ी केंद्र है झांसी के बड़ागांव ब्लॉक स्थित छपरा गांव का आंगनवाड़ी केंद्र। देखने में बेहद आकर्षक बने इस आंगनवाड़ी केंद्र पर वो सब है जिससे बच्चों की न सिर्फ ज़रूरत पूरी हो बल्कि उनका मन भी लगा रहे। बच्चों के लिए झूले, टेबल, छोटी कुर्सियां, पंखे, संगीत के लिए ड्रम, बांसुरी आदि लगे हैं। दीवारों पर बनी कलाकृतियों ने केंद्र को आकर्षक बना दिया है। इस मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन शुक्रवार को जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी की पत्नी सौम्या अवस्थी, जाइंट मजिस्ट्रेट अरुणा , संजीव मौर्य और इस केंद्र को प्लेस्कूल सरीखी सुविधाओं से युक्त करने वाली हेडेलबेर्ग सीमेंट कंपनी के प्लांट हेड जीएनबी राव की अध्यक्षता में किया गया। इसके साथ ही छ्ह माह के ऊपर बच्चों का अन्नप्राशन किया गया, साथ ही बच्चों को खिलौने और स्कूल बैग भी वितरित किये गए।

बाल विकास परियोजिना अधिकारी (सीडीपीओ) स्नेह गुप्ता ने बताया कि आज से 6 माह पहले यह आगनवाड़ी केंद्र ऐसा नही था, लेकिन अब यह हाल हैं कि बच्चों का घर जाने का मन ही नहीं करता है। स्वस्थ भारत प्रेरक कृति जैन ने बताया कि साल की शुरुआत में मुख्य विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत बड़ागांव ब्लॉक के छपरा गांव के आंगनवाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनाने के लिए चुना गया था। इस काम के लिए हेडेलबेर्ग सीमेंट कंपनी ने अपने सीएसआर प्रोजेक्ट से इस आंगनवाड़ी केंद्र को सुदृढ़ किया।

हेडेलबेर्ग सीमेंट कंपनी की तरफ से एचआर हैड विश्वकान्त ने कहा कि आप हमें तरीका बताइये हम उसे आगे बढ़ाने में पूरा सहयोग करेंगे। इस मॉडल आगनवाड़ी केंद्र को जनपद ही नही प्रदेश व देश स्तर पर बढ़ाने के लिए हम पूरा सहयोग देंगे।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुनीता ने बताया कि उनके केंद्र पर 84 बच्चे नामांकित है लेकिन उसमें कोई भी बच्चा लाल श्रेणी यानि अतिकुपोषित नही है जबकि पांच बच्चे है जो अभी पीली श्रेणी में हैं जिनके पोषण पर ध्यान दिया जा रहा है।कार्यक्रम में हेडेलबेर्ग सीमेंट कंपनी द्वारा स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया जहां बच्चों का चेक अप किया गया। साथ ही आंगनवाड़ी केंद्र पर पोषण वाटिका लगाई गई।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र सिंह, सीडीपीओ निरंजन, बड़ागांव के चिकित्सा अधीक्षक डॉ़ रविशंकर, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और अन्य लोग मौजूद थे।

सोनिया

वार्ता

More News
राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

23 Apr 2024 | 8:49 PM

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

see more..
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
image