Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में 14 नवम्बर को होगा बाल विधानसभा सत्र

राजस्थान में 14 नवम्बर को होगा बाल विधानसभा सत्र

जयपुर 21 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में 14 नवंबर को भारत के इतिहास का पहला बाल विधानसभा सत्र आयोजित होगा जिसकी तैयारी जारी हैं।

बाल विधानसभा में कुल 200 बच्चें भाग लेंगे। जो पक्ष-विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। चुने गए बच्चों को पता होना चाहिए की विधानसभा की कार्यवाही केसे चलती हैं और इसी कार्यवाही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं शून्यकाल।

विधानसभा में प्रश्नकाल के समाप्त होने पर शून्यकाल शुरू होता हैं। इस समय काल में विधानसभा सदस्य जनता से जुड़े हुए अहम मुद्दे उठा सकते हैं। शून्यकाल में प्रश्न पूछने के लिए सदस्य को सत्र के दिन 10 बजे से पहले प्रस्ताव स्पीकर के पास रखना पड़ता हैं। यह स्पीकर पर निर्धारित करता हैं वह सदस्य को सवाल रखने का मौका देते हैं या नहीं।

फ्यूचर सोसायटी द्वारा आयोजित एलआईसी द्वारा प्रायोजित और आईडीबीआई बैंक द्वारा सह प्रायोजित 14 नवंबर को राजस्थान विधानसभा के विशेष बाल सत्र की तैयारियां ज़ारी है। बच्चों का मूल्यांकन किया जा रहा है। साथ ही चुने गए बच्चों को विधानसभा की कार्यवाही से अवगत कराया जा रहा है। ताकि वह विधानसभा की अपनी तैयारी शुरू कर सके। बच्चों को यह अवसर राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी ने दिया है।

रामसिंह

वार्ता

image