Wednesday, Apr 24 2019 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रक्षा बलों के प्रमुखों को बदल सकते हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति
  • मोरक्को पुलिस ने आईएस से जुड़े संदिग्ध को हिरासत में लिया
India


बच्चे ढूँढ़ेंगे स्थानीय समस्याओं के हल, ‘आइडियेट’ चुनौती शुरू

बच्चे ढूँढ़ेंगे स्थानीय समस्याओं के हल, ‘आइडियेट’ चुनौती शुरू

नयी दिल्ली 06 दिसंबर (वार्ता) सरकार ने स्कूली बच्चों में नवाचार को बढ़ावा देने तथा उन्हें स्थानीय समस्याओं के हल ढूँढ़ने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ‘आइडियेट फॉर इंडिया’ चुनौती की शुरू की है।
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यहाँ इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुये कहा कि डिजिटल इंडिया की सफलता के लिए आम आदमी की भागीदारी जरूरी है। युवाओं के भारत को अवसर चाहिये। अवसर मिलता है तो लगन और प्रतिभा सामने आती है। यह परिवर्तनकारी पहल है।
‘आइडियेट फॉर इंडिया - क्रियेटिव सॉल्यूशंस यूजिंग टेक्नोलॉजी’ कार्यक्रम में छठी से 12वीं कक्षा तक के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। वे राष्ट्रीय ई-प्रशासन विभाग की वेबसाइट एनईजीडीडॉटजीओवीडॉटइन या जिटलइंडियाडॉटजीओवीडॉटइन पर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद छात्रों को अपने आस पास समस्याओं की पहचान कर उनका समाधान ढूँढ़ना होगा। समाधान के बारे में 90 सेकेंड का वीडियो बनाकर इन वेबसाइटों पर अपलोड करना होगा।
वीडियो के आधार पर हर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश से 10-10 छात्रों का चयन किया जायेगा। इन छात्रों को दक्षिण, पूर्व, उत्तर, पश्चिम और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में आयोजित होने वाले पाँच बूट शिविरों में मेंटरों द्वारा समाधान को प्रोटोटाइप में बदलने का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
प्रोटोटाइप तैयार होने के बाद छात्र वापस अपने इलाकों में जाकर उन समाधानों के क्रियान्वयन का प्रयास करेंगे। आखिरी चरण के लिए देश भर से 50 छात्रों का चयन किया जायेगा। उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर नयी दिल्ली में अपने समाधान के प्रदर्शन का मौका मिलेगा।
श्री प्रसाद ने कहा कि जब समाधान में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होता है तो वह रचनात्मक समाधान बन जाता है। उन्होंने कहा कि रचनात्मक समाधान का समावेशी और आम लोगों को सशक्त करने वाला होना जरूरी है। साथ ही यह ऐसा होना चाहिये जो नये आयाम खोले।
अजीत संजीव
वार्ता

More News
सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

24 Apr 2019 | 12:02 AM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायलय ने आपराधिक मानहानि मामले में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी।

see more..
सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

23 Apr 2019 | 10:06 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मशहूर बॉलीवुड कलाकार सनी देओल को पंजाब की गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है जबकि होशियारपुर (सु.) सीट से केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला का टिकट काट कर सोम प्रकाश को प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय हाईस्पीड रेल निगम ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में मुंबई में समुद्र के अंदर से गुजरने वाली 20 किलोमीटर से अधिक लंबी रेललाइन बिछाने के लिए मंगलवार को निविदा जारी की।

see more..
महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मंगलवार को कहा कि देश भर में महिला उत्पीड़न और प्रताड़ना की जांच के लिए गठित की गयी जांच समिति की सिफारिशों को संबंधित अधिकारियों के पास भेजा गया है और इनको लागू करने की प्रक्रिया की पूरी निगरानी की जा रही है।

see more..
image