Friday, Apr 19 2024 | Time 15:27 Hrs(IST)
image
खेल


संघर्ष के बावजूद चिली की हार

संघर्ष के बावजूद चिली की हार

राउरकेला, 14 जनवरी (वार्ता) न्यूजीलैंड ने सैम हीहा के दो गोलों की बदौलत शनिवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के पूल-सी मुकाबले में चिली को 3-1 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की।

बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में सैम लेन (10वां) और सैम हीहा (12वां, 19वां मिनट) ने न्यूजीलैंड के लिये गोल किये। चिली ने दूसरे हाफ में शानदार वापसी करते हुए गेंद को अपने कब्जे में रखा, हालांकि इग्नासियो कोंट्रार्डो (50वां मिनट) के अलावा कोई भी उनके लिये गोल नहीं कर सका।

अपना पहला विश्व कप खेल रही चिली की शुरुआत किसी बुरे सपने जैसी रही। न्यूजीलैंड ने उनके कमजोर रक्षण पर पहले मिनट से ही दबाव बनाना शुरू कर दिया। न्यूजीलैंड के पहले हमले को रोकने में चिली कामयाब रही, लेकिन लेन ने 10वें मिनट में गोल करके ब्लैक स्टिक्स को बढ़त दिला दी।

चिली की समस्याएं यहां भी खत्म नहीं हुईं और हीहा ने दो मिनट बाद फील्ड गोल करके न्यूजीलैंड की बढ़त दोगुनी कर दी।

चिली को दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में दो पेनल्टी मिलीं लेकिन वह उनका फायदा नहीं उठा सका। इस बीच न्यूजीलैंड ने अपना आक्रमण जारी रखा और हीहा ने 19वें मिनट में साइमन चाइल्ट के शानदार पास की मदद से अपना दूसरा गोल दाग दिया।

सिर्फ 30 मिनट में तीन गोल से पिछड़ने के बाद चिली ने अपने खेल में सुधार करते हुए दूसरे हाफ में 70 प्रतिशत से ज्यादा समय तक गेंद को अपने कब्जे में रखा। चिली को तीसरे क्वार्टर में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, हालांकि उन्हें विश्व कप में अपने पहले गोल के लिये चौथे क्वार्टर तक का इंतजार करना पड़ा।

मैच के 50वें मिनट में चिली की फॉरवर्ड पंक्ति ने गेंद के साथ न्यूजीलैंड के डी में प्रवेश कर लिया। कीवी गोलकीपर लियोन हेवर्ड गेंद को रोकने के लिये आगे आये मगर कोंटार्डो ने उन्हें छकाकर गोल दाग दिया। रेफरी ने बैक-स्टिक की संभावना जांचने के लिये टीवी रेफरी जिन्होंने इस गोल को वैध करार दिया और कोंटार्डो विश्व कप में चिली के लिये पहला गोल दागने वाले खिलाड़ी बन गये।

मुकाबले की समाप्ति से पहले चिली ने एक और पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया मगर उसे गोल में तब्दील न करने के कारण वह दो गोल के अंतर से हारे।

न्यूजीलैंड इस जीत के साथ पूल-सी में पहले स्थान पर आ गया है। इस पूल का दूसरा मुकाबला नीदरलैंड और मलेशिया के बीच आज खेला जायेगा।

शादाब

वार्ता

More News
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image