Wednesday, Jan 22 2020 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दुमका में रेलवे सुविधा का विस्तार नही हुआ तो शुरू होगा आंदोलन : सुनील
  • उचक्कों ने उड़ाए सवा लाख
  • भाजपा नेता हरवंश कपूर के बेटे को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत
दुनिया


भारत, चीन डबल्यूटीओ में विकासशील देश का दर्जा बचाने पर सहमत

भारत, चीन डबल्यूटीओ में विकासशील देश का दर्जा बचाने पर सहमत

बीजिंग, 13 अगस्त (वार्ता) भारत और चीन विश्व व्यापार संगठन (डबल्यूटीओ) में अपने 'विकासशील देश' का दर्जा और वैधानिक हितों को बचाने के लिए सहमत हुए है।

पिछले महीने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डबल्यूटीओ पर विकासशील देशों को नामित करने की प्रक्रिया में बदलाव करने के लिए दबाव डाला था। अमेरिका का कहना है कि चीन और भारत जैसे देश गलत तरीके से इस दर्जे का लाभ उठा रहे है और अमेरिका इस पक्ष में हैं कि दोनों देश विकासशील देश के दर्जे को छोड़ दे।

संवाद समिति शिन्हुआ ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की बीजिंग में सोमवार को हुई मुलाक़ात के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देश इस बात पर सहमत हैं कि वे विकासशील देश के दर्जे तथा अपने जायज़ अधिकार को डबल्यूटीओ में बचाएंगे।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्री तीन दिन के चीन दौरे पर है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार श्री जयशंकर ने इस दौरान चीन के साथ भारत के व्यापार घाटे के मामले को उठाया और कहा कि यह चिंता का विषय है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि चीन को अपने घरेलू बाज़ार में भारत के फार्मा उद्योग और आईटी उत्पादों के प्रवेश की अनुमति देनी चाहिए।

जतिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
नेपाल यात्रा पर गये आठ भारतीय पर्यटकों की मौत

नेपाल यात्रा पर गये आठ भारतीय पर्यटकों की मौत

21 Jan 2020 | 4:34 PM

काठमांडू, 21 जनवरी (वार्ता) नेपाल यात्रा पर गये आठ भारतीय पर्यटकों की मंगलवार को रिसॉर्ट के एक कमरे में दम घुटने से मौत हो गयी।

see more..
image