Friday, Mar 29 2024 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
खेल


चीन के सुपर डैन ने राष्ट्रीय टीम से लिया संन्यास

चीन के सुपर डैन ने राष्ट्रीय टीम से लिया संन्यास

बीजिंग, 04 जुलाई (वार्ता) चीन के करिश्माई बैडमिंटन खिलाड़ी और सुपर डैन के नाम से मशहूर लिन डैन ने शनिवार को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास की घोषणा कर दी और इसके साथ ही उनके राष्ट्रीय टीम के साथ 20 साल के चमकदार करियर का समापन हो गया।

दो बार के ओलम्पिक चैंपियन और पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डैन ने चीन के ट्विटर जैसे सोशल मीडिया वीबो पर कहा,“ 2000 से 2020 तक, 20 साल के बाद मैं राष्ट्रीय टीम को अलविदा कह रहा हूं, हालांकि ऐसा करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था।”

लिन डैन ने कहा,“मैं 37 साल का हो चुका हूं और मेरी शारीरिक स्थिति और चोटें मुझे अब अनुमति नहीं देती हैं कि मैं अब कोर्ट पर उतारकर विपक्षी का मुकाबला कर सकूं। आने वाले दिनों मैं उम्मीद करता हूं कि मैं अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिता पाऊंगा।”


सुपर डैन ने कहा,“ चार ओलम्पिक खेलने के बाद मैंने कभी खेल को छोड़ने के बारे में नहीं सोचा था और न ही मैं इस बारे में सोचना चाहता था। मैंने अपना सब कुछ इस खेल को समर्पित कर दिया था जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं।”

उन्होंने अपने देश, कोचों, परिवार और प्रशंसकों को धन्यवाद दिया जिनकी बदौलत उनका करियर इतना लम्बा चल सका। लिन डैन ने साथ ही अपने शानदार प्रतिद्वंद्वियों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।

लिन डैन और मलेशिया के ली चोंग वेई के बीच की प्रतिद्वंद्विता बैडमिंटन के एकल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। ली ने स्वास्थ्य कारणों से गत जून में संन्यास ले लिया था। लिन की घोषणा के बाद ली ने वीबो पर लिन डैन को महानतम प्रतिद्वंद्वी बताया। इंडोनेशिया के तौफीक हिदायत,डेनमार्क के पीटर गेड, ली और लिन को बैडमिंटन की दुनिया की सर्वश्रेष्ठ चौकड़ी माना जाता है।

लिन के टोक्यो ओलम्पिक में उतरने और पांचवां ओलम्पिक खेलने की संभावना बहुत कम थी। टोक्यो ओलम्पिक को 2021 तक स्थगित कर दिए जाने के कारण लिन की टोक्यो उम्मीदों को झटका लगा था।

चीन बैडमिंटन संघ ने एक बयान में कहा कि इस वर्ष मार्च में आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के बाद वह चीन की राष्ट्रीय टीम के साथ ट्रेनिंग कर रहे थे। लेकिन अब उनके लिए ट्रेनिंग करना मुश्किल हो रहा था और अंततः उन्होंने संन्यास लेने का फैसला कर लिया। संघ के अध्यक्ष झांग जुन ने लिन को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

राज

वार्ता

राज

जारी वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image