Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:53 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीन ने अमेरिका के अतिरिक्त कर को लेकर बैठक बुलायी

चीन ने अमेरिका के अतिरिक्त कर को लेकर बैठक बुलायी

बीजिंग 18 सितंबर(रायटर) चीन के उपप्रधानमंत्री लिउ हे अमेरिका द्वारा 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर लगाये गये अतिरिक्त कर को लेकर मंगलवार को बीजिंग में बैठक बुलायी है ताकि सरकार की आगामी रणनीति पर विचार किया जा सके।

संवाद समिति ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। चीन के साथ हालिया व्यापारिक टकराव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावदी दी है कि अगर चीन प्रतिक्रियात्मक कदम उठाता है तो वह एपल की स्मार्ट घड़ी और कुछ अन्य उपभोक्ता वस्तुओं को छोड़कर 267 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर अतिरिक्त कर लगाएंगे।

चीन के सिक्योरिटी बाजार के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका के द्वारा चीन के खिलाफ उठाये जाने वाले कदमों का चीन पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि चीन के पास इन फैसलों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त वित्तीय और आर्थिक नीतियां हैं।

चीन के सिक्योरिटी रेगुलेटरी कमिशन के उपाध्यक्ष फांग जिनघायी ने तियानजिन में एक सम्मेलन में कहा कि वह अाशा करते हैं कि दोनों देश बैठक कर व्यापारिक समझौता करें और उन्होंने उम्मीद जतायी कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक संबंध दीर्घकालिक हो।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को करीब 200 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन के सामानों के आयात पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए कहा है जिससे अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक कटुता और बढ़ गयी।

नीरज.संजय

रायटर

image